Yuva Haryana
हरियाणा सहित इन 10 राज्यों में मौसम विभाग ने दी चेतावनी, जानिए कैसा रहेगा आने वाला पूरा हफ्ता
 

चिलचिलाती गर्मी से जहां एक तरफ लोगों को काफी राहत है। अब लोगों के लिए एक और खुशखबरी सामने आई है कि अगस्त में भी कुछ दिनों तक चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी और अभी कुछ और आगे आने वाले कुछ दिनों तक भी अच्छी बारिश दर्ज की गई है। अभी कुछ दिनों तक उत्तर भारत सहित अन्य देश के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है और अगले ही चार-पांच दिनों में धीरे-धीरे उत्तर की ओर स्थानांतरित होने की भी संभावनाएं बनी हुई हैं। सिक्किम तमिलनाडु और असम की बात की जाए तो इन स्थानों पर अत्यधिक बारिश दर्ज की गई है

, लेकिन पंजाब, हरियाणा और पश्चिम राजस्थान सहित उड़ीसा, हिमाचली पश्चिमी बंगाल और केरल में भी भारी बारिश दर्ज की गई है। इसी में हिमाचल प्रदेश पश्चिमी उत्तर प्रदेश उत्तराखंड ,बिहार, तेलंगना जैसे क्षेत्रों पर भारी बारिश दर्ज की गई है।


मौसम विभाग के अनुसार अब आगे आने वाले 4 से 5 दिनों तक अगस्त के महीने में तेलंगना के कुछ अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना बनी हुई है और भारी बारिश के साथ-साथ गजर और बिजली भी दर्ज की गई है। वही उत्तर आंतरिक कर्नाटक की बात करी जाए तो 5 अगस्त तक वहां पर भी तेज बारिश की संभावनाएं बनी हुई है।

इसी के साथ 4 अगस्त तक दक्षिण तटीय, आंध्र प्रदेश , सहित कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में भी 5 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना है। अगर बिहार झारखंड और उड़ीसा की बात की जाए तो यहां भी अगले कुछ दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावनाएं बनी हुई है और अभी कुछ दिनों तक  अरुणाचल प्रदेश, उप हिमालय पश्चिमी बंगाल, सिक्किम असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर मिजोरम, त्रिपुरा, में अच्छी बारिश की संभावनाएं बनी हुई है।  इसी को ध्यान में रखते हुए अगले चार-पांच दिनों के दौरान धीमी गति से उत्तर की ओर स्थानांतरित होने की भी संभावनाएं हैं। और उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा दक्षिणी छत्तीसगढ़ से कोमोरिन क्षेत्र तक निचले स्तर पर चल रही है और अगले कुछ दिनों तक सामान्य स्थिति के उत्तर में या फिर हिमालय की तलहटी में स्थित होने की भी संभावनाएं हैं।