Yuva Haryana
हरियाणा में लगने जा रहा है मारुती का प्लांट, 800 एकड़ की साइट को किया फाइनल
 

प्रगति करते हरियाणा में एक और कड़ी जुड़ने जा रही है ,मारुती ने एलान किया है की सोनीपत जिले में आईएमटी खरखौदा में 800 एकड़ की जमीन को पक्का कर दिया है। मारुति इस जगह पर जल्द ही अपना नया प्लांट बनाएगी। जिसकी उत्पादन क्षमता पहले चरण में 2.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष होगी। मारुति सुजुकी हरियाणा सरकार के साथ एक नए मैन्युफेक्चरिंग प्लांट में निवेश के लिए बातचीत करती आ रही है, ताकि वह अपना ओवरऑल प्रॉडक्शन बढ़ा सके। 

पहले चरण में मारुती 11,000 करोड़ रूपये खर्च करने की प्लानिंग में है।  वही इस प्लांट को 2025 तक शुरू करना का प्लान किया जा रहा है, जो प्रशासनिक अनुमोदन के अधीन है।  कंपनी आगे बताते है की यंहा इतनी जगह है की बाद में और ज़्यादा उत्पादन फेसिलिटी लगाई जा सकती है। 
 

ओईएम छोटे वाहनों में वैगनआर, स्विफ्ट, ऑल्टो, ईको और सेलेरियो जैसी गाड़िया तैयार करती है।  जो लोगो ने काफी लोकप्रिय भी है जिसके कारण इन कारो की विक्री भी कुंभ होती है. वही विटारा ब्रेज़ा, अर्टिगा और एक्सएल6 के साथ यूटिलिटी व्हीकल स्पेस में भी इसकी बड़ी हिस्सेदारी है. इस समय मारुती के पास गुरुग्राम, मानेसर में अपने प्लांट और गुजरात के अहमदाबाद जिले के हंसलपुर बेचाराजी गांव में सुजुकी मोटर के प्लांट से, दोनों जगहों से हर साल 20-20 लाख यूनिट्स की उत्पादन हो सकता है। 

मारुती जल्द ही मिड साइज एसयूवी स्पेस में एंट्री मारने की भी योजना बना रही है।  मारुती सुजुकी के इंडिया के चैयरमेन आर. सी भार्गव ने मिडिया को बताया की अब छोटी कारो में मुनाफा नहीं है। हमें रणनीति बदलनी चाहिए।  सीमित आय वाले लोग उच्च लगत के कारण कार बाजार से बाहर हो रहे है। उन्होंने कहा हैचबैक कारो का बाजार अब काफी कम हो गया है।  

 

मारुति सुजुकी ने 2022 में अब तक अपडेटेड बलेनो, एर्टिगा और एक्सएल 6 को लॉन्च किया है। प्रोडक्शन प्रोसेस और डिलीवरी टाइमलाइन सेमीकंडक्टर चिप में वैश्विक कमी के कारण एक चिंता का विषय बना हुआ है। लगभग हर दूसरा ओईएम इसी समस्या से जूझ रहा है। हाल ही में कारों की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए मारुति सुजुकी द्वारा बढ़ती इनपुट लागत को भी जिम्मेदार ठहराया गया है। कुल मिलाकर, ऑटो विशेषज्ञ निकट भविष्य में मौजूद जमीनी चुनौतियों के बावजूद यात्री वाहनों की मांग मजबूत रहने की भविष्यवाणी करते हैं।