Yuva Haryana
इंडोनेशिया के राजदूत ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से की मुलाकत
 

भारत में इंडोनेशिया के राजदूत इना हगनिंग्यास कृष्णमूर्ति ने हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल से मुख्यमंत्री के आवास पर शिष्टाचार भेंट की। उन्होंने कहा कि भारत और इंडोनेशिया के बीच कई वर्षों से घनिष्ठ  सांस्कृतिक और वाणिज्यिक संपर्क रहे हैं। उन्होंने इन्डोनेशिया से विभिन्न क्षेत्रों में निवेश की सम्भावनाएं तलाशने और सहयोग करने पर बल दिया।


इंडोनेशिया के राजदूत ने हरियाणा और इंडोनेशिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा की। सुश्री कृष्णमूर्ति ने कहा कि हम हरियाणा को इंडोनेशिया में फार्मा, एफएमसीजी, मेडिकल और अन्य कमोडिटी जैसे क्षेत्रों में निवेश करने के लिए आमंत्रित करते हैं ताकि हम आपसी विकास के लिए इन क्षेत्रों के विकास में तेजी ला सकें।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि बी2बी, जी2जी, बी2जी आदि व्यवसायों के विभिन्न मॉडलों में से हम हरियाणा में एच2एच यानी हार्ट टू हार्ट मॉडल से काम करने में विश्वास करते हैं। उन्होंने सुश्री कृष्णमूर्ति को आश्वासन दिया कि निवेश के अन्य क्षेत्रों की खोज की संभावनाओं पर भी दोनों ओर से प्रशासनिक स्तर पर बैठकों में  चर्चा की जाएगी।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में विदेश सहयोग विभाग का गठन किया गया है जिससे युवाओं को विदेशों में भेजने में सहयोग किया जा सके। स्वास्थ्य के क्षेत्र में नर्सिंग की मांग बढाने के लिए कार्य किया जा सकता है।  

मुख्यमंत्री ने इंडोनेशिया को कुरूक्षेत्र में गीता महोत्सव उत्सव और सूरजकुण्ड में क्राफ्ट मेले का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि इंडोनेशिया का भारत के साथ लंबा सांस्कृतिक संबंध है और हम पारस्परिक लाभ सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में भागीदार बनकर संबंधों को आगे बढाएंगें।

सुश्री कृष्णमूर्ति ने हरियाणा को स्पोर्ट्स हब बनाने में सरकार के योगदान की   सराहना की। उन्होंने कहा कि सरकार हरियाणा ने अपने खिलाड़ियों को बेहतर खेल बुनियादी ढांचा प्रदान करने और खिलाड़ियों की कौशल और निपुणता को बढ़ाने के लिए एक सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाने के लिए कारगर कदम उठाए है। उन्होंने कहा कि भविष्य में हम एक स्पोर्ट्स एक्सचेंज प्रोग्राम पर कार्य करेंगे, क्योंकि इन्डोनेशिया के खिलाड़ी बैडमिंटन और टेबल टेनिस जैसे खेलों में बेहद सक्षम हैं।

भारत में इंडोनेशिया की राजदूत सुश्री इना हाग्निनिंग्टस कृष्णमूर्ति ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल को इंडोनेशिया की एक स्मारिका भेंट स्वरूप् दी। मुख्यमंत्री ने इंडोनेशिया के राजदूत को भगवद् गीता की पवित्र पुस्तक भेंट की। इंडोनेशिया की राजदूत के साथ कांउसलर ऐरी हेरजूनो, ट्रेड अटेची बोना कुसुमा भी थे।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री. डीएस ढेसी, कला और   सांस्कृतिक मामले विभाग के प्रधान सचिव श्री डी. सुरेश, प्रधान सचिव विदेश सहयोग विभाग श्री योगेंद्र चौधरी, महानिदेशक एवं सचिव, विदेश सहयोग विभाग श्री अनंत प्रकाश पांडेय, मुख्यमंत्री के विदेश सहयोग विभाग के सलाहकार पवन कुमार चौधरी भी उपस्थित थे।