Yuva Haryana
अगर आप भी ड्राइवर है और आपकी गाड़ी में नहीं है यह कागज तो आपको भी जाना पड़ सकता है जेल
 

अगर आप भी एक गाड़ी ड्राइवर है और अपनी गाड़ी के इस कागज पर ध्यान नहीं देंगे तो आपको जाना पड़ सकता है जेल। जी हाँ, दरअसल आपको बता दे की अक्सर गाड़ी चलाते समय हम ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन कॉपी, इंश्योरेंस कॉपी जैसे जरूरी कागजात को रख लेते हैं और समय-समय पर इसे रिन्यू भी करवाते रहते हैं, लेकिन इन्ही में से एक पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट पर किसी का ध्यान नहीं जाता है।

ज्यादातर लोग इसे रिन्यू कराना भी जरूरी नहीं समझते। तो आपको बता दें कि यह गाड़ी का इतना महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट है जिसके नहीं होने पर आपको जुर्माने के अलावा जेल भी जाना पड़ सकता है आपको सूचना के लिए बता दे की मोटर वाहन अधिनियम, 1993 की धारा 190 (2) के तहत गाड़ी चलाते समय अगर आपके पास पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट नहीं है या यह एक्सपायर हो चुका है तो यह सर्टिफिकेट आपकी मुसीबतों का कारण बन सकता है।

सर्टिफिकेट नहीं होने की वजह से आपको छह महीने तक की जेल या 10,000 रुपये तक का जुर्माना या दोनों हो सकते हैं। इसके अलावा, दोषी ड्राइवरों को तीन महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस रखने से अयोग्य घोषित भी कर दिया जाएगा।


इसके आलावा केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के अनुसार, वैसे मोटर वाहन जो बीएस मानकों के अंदर आने के साथ साथ सीएनजी पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख से एक साल के बाद एक वैध PUC होना जरूरी है।


वहीं, एक बार सर्टिफिकेट बन जाने के बाद इसे हर तीन महीने में रिन्यू भी कराना होता है।
हिंदुस्तान के समस्त ड्राइवर इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, जिसके चलते हुए अपना मोटा चालन कटवा बैठते हैं।