Yuva Haryana
नवरात्रि में आप भी करना चाहते हैं माता वैष्णों देवी के दर्शन, तो IRCTC के इस स्पेशल ट्रेन में टिकट करें बुक
 

नवरात्रि के दौरान माता वैष्णो देवी के दर्शनार्थ जाने वाले भक्तों को भारतीय रेलवे खानपान एवम पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) भारत गौरव ट्यूरिस्ट ट्रेन के जरिए यात्रा की तैयारी करवाने जा रहा है। आइआरसीटीसी के चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय प्रबंधक एमपीएस राघव ने बताया कि दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 25 व 30 सितंबर की शाम 7 बजे भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन कटरा के लिए रवाना होगी। सभी सुख सुविधाओ से लैस इस ट्रेन में गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला कैंट, सरहिंद व लुधियाना से अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकेंगे।

वैष्णो देवी की 4 दिन व 5 रात्रि की यात्रा के इस पैकेज में प्रति व्यक्ति 17 हजार 830 रुपये किराया निर्धारित किया गया है। अगर दो जनों का संयुक्त टिकट बनवाया जाता है तो प्रति व्यक्ति 14 हजार 990 रुपये चुकाने होंगे। अगर 5 से 11 वर्ष तक के बच्चे का टिकट बनवाया जाता है तो उसके लिए 12 हजार 990 रुपये किराया निर्धारित किया गया है।

राघव के अनुसार इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में ऐसी तृतीय श्रेणी के कोच होंगे। साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को उनकी सीट पर ही शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने हेतु इंफोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

भारत गौरव पर्यक ट्रेन, भारत सरकार की पहल देखो अपना देश के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। आइआरसीटीसी ने इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण,होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। आइआरसीटीसी ने इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने व ग्राहकों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम व रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है ताकि टूर की राशि का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके।

भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा। किश्तों मे भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी। यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आइआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी। प्रत्येक भोजन सेवा के बाद रसोई और रेस्तरां को साफ व सेनिटाइज किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जा सकते हैं और आनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए आइआरसीटीसी के मोबाइल नंबर पर भी संपर्क किया जा सकता है।