Yuva Haryana
रविवार का दिन ऐतिहासिक, खरखौदा में मारुति-सुजुकी मेगा प्लांट की प्रधानमंत्री रखेंगे आधारशिला – डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला
 
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला रविवार के दिन को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को खरखौदा में मेगा प्रोजेक्ट मारुति और सुजुकी के प्लांट की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने कहा कि खरखौदा में इन दोनों प्लांट के स्थापित होने से क्षेत्र गुरुग्राम की तर्ज पर विकसित होगा और 21 हजार से ज्यादा नए रोजगार मिलेंगे। इतना ही खरखौदा में बड़ी संख्या में सहायक कंपनियां भी अपना उद्योग स्थापित करेगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार आईएमटी खरखौदा के विकास के लिए करीब 900 करोड़ रुपए का बजट बुनियादी सुविधाओं पर खर्च करेगी ताकि क्षेत्र में औद्योगिक विकास तेजी से हो। वे शनिवार को जेजेपी प्रदेश कार्यालय पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खरखौदा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 800 एकड़ में मारुति और 100 एकड़ में सुजुकी के मेगा प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे जो कि प्रदेश के इतिहास में ऐतिहासिक होगा क्योंकि इससे प्रदेश में लाखों नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मारुति के आने से जैसे गुरुग्राम जिला विकसित हुआ उसी तरह प्लांट लगने से खरखौदा भी विकास के नए आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि खरखौदा में मारुति-सुजुकी के आने से कार उद्योग से संबंधित उद्योग इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा मिलेगा। 
डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मारुति प्लांट से करीब 18 हजार और सुजुकी से साढ़े तीन से चार हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस दोनों प्लांट के अलावा कार-बाइक के पार्टस बनाने वाली कंपनियां भी खरखौदा में अपना उद्योग लगाएंगी और इससे प्रदेश में लाखों की संख्या में अतिरिक्त रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार खरखौदा में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए सभी सड़कें, सीवरेज, बिजली-पानी जैसी बुनियादी सुविधाओं के लिए 900 करोड़ रुपए खर्च करेगी और इसके लिए एक वर्ष का टारगेट रखा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि मारुति-सुजुकी का मेगा प्रोजेक्ट केएमपी से जुड़े होने के साथ-साथ ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना का हिस्सा है इसलिए हमारे ट्रेड और एक्सपोर्ट को बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा।
पत्रकारों द्वारा आगामी पंचायत चुनाव के सवाल पर उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चुनाव को लेकर जेजेपी ने पिछले दिनों ही बैठक की थी, जिसमें सभी जिलों की समीक्षा रिपोर्ट पार्टी अध्यक्ष के समक्ष पेश की गई। चुनाव गठबंधन में लड़ने के सवाल पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अभी तो दोनों पार्टियों का सिंबल पर चुनाव लड़ने का फैसला लेना बाकी है इसलिए पहले सिंबल पर चुनाव लड़ने पर फैसला लिया जाएगा और इसके बाद गठबंधन पर चुनाव लड़ने पर निर्णय लिया जाएगा। दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि यूएलबी के चुनावों में बीजेपी-जेजेपी ने सिंबल पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया था इसलिए गठबंधन में चुनाव लड़ा गया।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि पंचायत चुनाव को लेकर सरकार ने आयोग को 30 सितंबर से पहले चुनाव करवाने के लिए लिखित में आग्रह किया है और हरियाणा की अधिकतर हिस्सों में वार्डबंदी का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम में हेलीमंडी नई परिषद बनी है और सिरसा के छह गांव नगर कमेटी में शामिल किए गए है, इनकी वार्ड बंदी का कार्य चल रहा हैं। वहीं बाढड़ा को फिर से ग्राम पंचायत का दर्जा देने के लिए सर्वे हो चुका है और जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डाटा मिलते ही चुनाव आयोग चुनाव की घोषणा करेगा और चुनाव को लेकर सरकार की पूरी तैयारियां है।
वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद द्वारा कांग्रेस छोड़ने के सवाल पर दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कांग्रेस अपने अंत की ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को स्थापित करने वाले असली वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं की दुर्दशा इसकी अंत की निशानी है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव-2024 से पहले शायद देश से पूर्ण तौर पर कांग्रेस का खात्मा हो जाए।