Yuva Haryana
हरियाणा में गर्मी तोड़ेगी सारे रिकार्ड : तीन दिन पड़ेगी भीषण गर्मी और चलेगी हीट वेव, आरेंज अलर्ट जारी
 

हरियाणा में इस समय पड़ी गर्मी फिर से एक बार अपना असर दिखाने के लिए तैयार है, वही इस गर्मी के कारण शुक्रवार को हरियाणा के पानीपत में सबसे अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.  जो सामान्य डिग्री से 3 डिग्री अधिक है.  यह तापमान इस माह में अब तक सबसे अधिक तापमान रहा है। शुक्रवार का दिन सीजन का सबसे गर्म दिन रहा , वही जिले वासियों को लू से भी दो-चार होना पड़ रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार गर्मी 3 दिन जमकर पड़ेगी और लोगों को परेशान करेगी। साथ ही रविवार को भी शुरू चलने से तापमान 45 डिग्री पहुंच सकता है.  इस वजह से रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके बाद मौसम में बदलाव होने से गर्मी से थोड़ी राहत मिल पाएगी। मौसम विभाग के अनुसार रात और सुबह के वक्त भी गर्मी बढ़ गई है। इस वजह से न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है ।

ज्यादा गर्मी होने की वजह से बिजली की खपत भी ज्यादा बढ़ गई है इस समय बिजली की खपत 106. 26 लाख यूनिट रही।

गर्मी बढ़ने की वजह से एयर कंडीशनर (एसी), कूलर व पंखे का इस्तेमाल ज्यादा हो रहा है। इससे बिजली की खपत बढ़ी है। इन दिनों बिजली की कुल खपत का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा एसी, कूलर व पंखे का है। अपराह्न तीन बजे के बाद और रात में 11 बजे के बाद सबसे ज्यादा बिजली खपत हो रही है।