Yuva Haryana
राष्ट्रपति चुनाव से पहले हरियाणा ने पूरी की तैयारी, 89 विद्यायक करेगें मतदान
 
राष्ट्रपति पद के लिए सोमवार को होने वाले चुनाव से पहले सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने विधायकों की किलेबंदी शुरू कर दी है। विधायकों को डिनर और लंच पर बुलाया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को भाजपा, जजपा और सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों को हरियाणा निवास में रात्रि भोज कराया।साथ ही राष्ट्रपति चुनाव में वोटिंग को लेकर जानकारी दी गई। इसी प्रकार, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोमवार दोपहर को कांग्रेस से सभी विधायकों लंच पर बुलाया है। यहां पर रणनीति के बाद सभी एक साथ विधानसभा के लिए रवाना होंगे। भाजपा और सरकार को समर्थन देने वाले जजजा व निर्दलीय विधायक पहले ही एनडीए की उम्मीदवार द्रोपदी मूर्मू को समर्थन कर चुके हैं, जबकि कांग्रेस ने यशवंत सिन्हा को समर्थन दे रखा है। चुनाव को लेकर रविवार रात को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधायकों के साथ रात्रि भोज दिया।
इस दौरान उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला समेत सभी मंत्री भी मौजूद रहे। बैठक करके विधायकों को राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित वोटिंग की बारीकी से जानकारी दी गई। विधायकों को हिदायत दी गई कि किसी भी प्रकार से वोटिंग में किसी भी प्रकार की गलती नहीं होनी है। 
वहीं, नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सोमवार दोपहर को अपने आवास पर लंच पर आमंत्रित किया है। कांग्रेस के विधायक यहीं से मतदान के लिए निकलेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले राज्यसभा के चुनाव में कांग्रेस के कुलदीप बिश्नोई कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन के खिलाफ निर्दलीय कार्तिक शर्मा को वोट किया था।इसके अलावा, एक विधायक का वोट रद्द होने से माकन का हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद से भूपेंद्र सिंह हुड्डा दूसरे गुटों के निशाने पर आ गए थे। एक बार फिर से नेताप्रतिपक्ष हुड्डा के हाथ में विधायकों की कमान है, इसलिए हुड्डा चुनाव से पहले सभी विधायकों के साथ बैठक कर रणनीति को सिरे चढ़ाने की कोशिश करेंगे। इससे पहले भी हुड्डा विधायकों के साथ कई दौर की बैठकें कर चुके हैं। 
चुनाव की फाइनल रिहर्सल की
हरियाणा विधानसभा ने चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल व सहायक निर्वाचन अधिकार आरके नांदल की अगुवाई में रविवार को विधानसभा में चुनाव की फाइनल रिहर्सल की गई। सुबह 10 से शाम 5 बजे तक कड़ी सुरक्षा के बीच हरियाणा के 89 विधायक विधानसभा में मतदान का प्रयोग करेंगे, जबकि आदमपुर से विधायक कुलदीप बिश्नोई संसद भवन में मतदान करेंगे।
गौरतलब है कि बैलेट बॉक्स विधानसभा में पहले ही पहुंच चुके हैं और उनको स्ट्रांग रूम में रखा गया है। स्ट्रांग रूम के बाहर हरियाणा पुलिस के कमांडो तैनात किए गए हैं। मतदान के बाद आरके नांदल मतपेटी को हवाई जहाज से लेकर दिल्ली जाएंगे। इनके लिए पहले से ही टिकट बुक कराई जा चुकी है।