Yuva Haryana
हरियाणा के सरकारी स्कूलों की मूल्यांकन परीक्षा की डेट हुई जारी, शिक्षा निदेशालय ने जारी की डेट शीट
 
सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों की मूल्यांकन परीक्षा 1 अगस्त से शुरू होगी जिसको लेकर विभाग की ओर से तैयारी जोरों पर है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने डेटशीट के साथ जिला शिक्षा विभाग को आदेश भी जारी कर दिए हैं। विद्यार्थियों की शत प्रतिशत हाजिरी को लेकर भी विभाग ने कमर कसी हुई है। शिक्षकों की जिम्मेदारी रहेगी कि सेट और अर्धवार्षिक परीक्षा की डेटशीट पर अभिभावकों के हस्ताक्षर करवाएं, ताकि सभी विद्यार्थियों की हाजिरी परीक्षा में सुनिश्चित हो। गौरतलब है कि पहली से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की सेट व अर्ध वार्षिक परीक्षा जुलाई, अगस्त, सितंबर, नवंबर व जनवरी माह में आयोजित करवाई जाती है।
परीक्षाओं को उचित तरीके से आयोजित कराने के लिए शिक्षा निदेशालय ने गाइडलाइन जारी की है पहली कक्षा से आठवीं कक्षा के विद्यार्थी की सेट व अर्धवार्षिक परीक्षाओं की प्रश्न-उत्तर पुस्तिकाओं को सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को उपलब्ध करवाया जाएगा। वहीं, कक्षा नौवीं से बारहवीं के विद्यार्थियों की सेट और अर्धवार्षिक परीक्षाओं के प्रश्न पत्र एवं उत्तर पुस्तिका एससीईआरटी के प्रवक्ताओं की स्पेशल टीम द्वारा बनाए जाने हैं। निदेशालय ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर डेट शीट की तय तिथि के अनुसार प्रश्न पत्र लेने के निर्देश जारी कर दिए हैं। जोकि एससीईआरटी गुरुग्राम से प्राप्त करने होंगे। पत्र में कहा गया है कि परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों की डीवीडी एससीईआरटी द्वारा उपलब्ध कराई जानी है। 
बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट बेस लर्निंग के तहत नंबर दिए जाएंगे जिनमें दो नंबर पौधे लगाने और उनकी देखभाल करने में शामिल होंगे। एचबीएससी ने सभी विद्यालयों के प्रकारों को पत्र भेज आदेश जारी कर दिए हैं। एचबीएसई द्वारा दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को इंटरनल एसेसमेंट में कुल 20 अंक दिए जाते हैं। 1 अगस्त से मूल्यांकन परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिसको लेकर तैयारियां की जा रही हैं। प्रश्न पत्र और पुस्तिका की छपाई को लेकर टेंडर कराया जाएगा जिसके बाद छपाई का काम शुरू होगा। जिले से कितने विद्यार्थी परीक्षा देंगे उनका डाटा एकत्रित किया जा रहा है।