Yuva Haryana
हरियाणा सरकार ने गरीब परिवारों को दी सस्ते मकान देने की योजना, जानिए कैसे घर बैठे होगा आवेदन
 
हरियाणा के अब गरीबों को आसानी से मिल पाएगी इसको लेकर हरियाणा सरकार ने दीन दयाल जन आवास योजना के तहत अफॉर्डेबल प्लाटिड हाउसिंग पॉलिसी 2016 में बदलाव करने जा रही है और इसमें नगर और आयोजना विभाग के प्रस्ताव पर ही शुक्रवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में मुहर लगाई जाएगी। हाल ही में मनोहर लाल सरकार में यह पहला मौका है जब 8 दिनों के अंतराल में ही दूसरी बार मंत्रिमंडल की बैठक को बुलाया गया है। इससे पहले की बात करें तो 21 जुलाई को कैबिनेट बैठक बुलाई गई थी जिसमें विधानसभा के मानसून सत्र के साथ ही कुछ अन्य फैसले लिए गए थे और इस बैठक में नगर एवं आयोजन विभाग से जुड़े तीन प्रस्तावों पर विवाद भी हो गया था। जिसकी वजह से छोटे से अंतराल के बाद दोबारा बैठक बुलानी पड़ी है। 
दीन दयाल जन आवास योजना अफॉर्डेबल हाउसिंग पॉलिसी 2016 में संशोधन,साइबर पार्क और साइबर सिटी को विकसित करने के लिए ही लाइसेंस की पॉलिसी औद्योगिक और कृषि क्षेत्र नीति में बदलाव किया गया है। इसमें इंटरप्राइजेज प्रमोशन पॉलिसी के तहत औद्योगिक कॉलोनियों की नीति को बदला गया है। और इन तीनों प्रस्ताव पर कैबिनेट बैठक में मुहर लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जानकारी देते हुए बताया है कि दोपहर के बाद 3:00 बजे होने वाली बैठक में विधानसभा के मानसून सत्र में एम दिलों पर मुहिम लगाई जाएगी और आतंकी गतिविधियों में बलिदान देने वाले दिव्यांग हुए सेना, नौसेना और वायुसेना के अफसर जवानों को अनुग्रह राशि की नीति में संशोधन को स्वीकृति दी जाएगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल उन्हें यह भी बताया कि जो खनन माफिया द्वारा डंपर से कुछ ले गए बलिदानी डीएसपी सुरेंद्र बिश्नोई के बेटे या बेटी को डीएसपी लगाने का प्रस्ताव भी रखा जाएगा और 31 जुलाई को रिटायर हो रहे गृह और स्वास्थ्य सचिव राजीव अरोड़ा और आयोजना विभाग और सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह को भी 3 महीने की एक्सटेंशन पर विचार किया जा सकता है।