Yuva Haryana
हरियाणा मौसम :जून की शुरूआत में गर्मी मचाएगी हाहाकार, पारा जा सकता है 47 के पार
 

हरियाणा में जून की शुरूआत में ही भीषण गर्मी सताने वाली है ।इस दौरान तापमान 47 डिग्री तक पहुंचने के आसार है । नारनौल स्तिथ राजकीय महाविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर व मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि 31 मई के बाद सम्पूर्ण उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां 10 दिनों के लिए गायब हो जायेगी।

जून के शुरू के दो हफ्तों में उत्तर भारत में तेज गर्मी का प्रकोप देखने को  मिलेगा। अधिकतम तापमान फिर से 47 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है । क्योंकि उत्तरी पर्वतीय क्षेत्र और मैदानी राज्यों पंजाब हरियाणा एनसीआर दिल्ली, उत्तर प्रदेश में इस दौरान किसी भी कमजोर या सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के अलावा किसी अन्य मौसम प्रणाली की आने की संभावना नहीं है ।

Summer

पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई जिलों में हुई हल्की बारिश

रविवार को भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से फतेहाबाद, हिसार, भिवानी, रोहतक, झज्जर, जींद सोनीपत, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, पानीपत, फरीदाबाद, पलवल जिले में अनेकों स्थानों पर पर हल्की बारिश दर्ज की गई। इस दौरान हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 37 से 43 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.0 से 30.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। सोमवार को भी प्रदेश में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना रहेगी। मंगलवार से मौसम साफ व गर्म रहेगा

हालांकि पहाड़ी राज्यों में बारिश की गतिविधियां रुक-रुक कर कभी कहीं कभी कहीं देखने को मिल सकती है। लेकिन मैदानी इलाकों में मौसम लगभग साफ, शुष्क और बेहद गर्म रहेगा। हालांकि यह मानसून गतिविधियों को तीव्र सक्रिय करने में अग्रणी भूमिका निभाएगा और मैदानी राज्यों में विशेषकर हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मानसून गतिविधियां ठीक तरीके और समय से होंगी।