Yuva Haryana
एचएयू के कृषि विज्ञान केन्द्र को राष्ट्रीय स्तर पर मिला सर्वश्रेष्ठ केन्द्र का पुरस्कार,देश के 731 कृषि विज्ञान केन्द्रों में रहा अव्वल
 

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केन्द्र, महेन्द्रगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ कृषि विज्ञान केन्द्र के पुरस्कार से नवाजा गया है। केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने नई दिल्ली में बुधवार को आयोजित आउटलुक शिखर सम्मेलन और स्वराज पुरस्कार-2022 कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.आर. काम्बोज को यह पुरस्कार प्रदान किया।  


कृषि विज्ञान केन्द्र, महेन्द्रगढ़ को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार नवीन प्रौद्योगिकियों का खेत प्रदर्शनों के माध्यम से व्यापक प्रसार, कृषि में युवाओं को आकर्षित करना (आर्या) परियोजना के अन्तर्गत उद्यम इकाईयों की स्थापना, ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के अन्तर्गत मौसम की सटीक जानकारी किसानों तक सही समय पर पहुंचाने, कृषि में कार्यरत महिलाओं में पोषक तत्वों के प्रति संवेदनशील कृषि संसाधन और नवाचार के साथ-साथ विभिन्न प्रशिक्षणों के माध्यम से अनुसूचित जाति के युवाओं के स्वरोजगार, भूमि सुधार के लिये मृदा स्वास्थ्य कार्ड के आधार पर खादों का संतुलित मात्रा में प्रयोग व सरकार द्वारा किसानों के उत्थान के लिये संचालित विभिन्न परियोजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वन के दृष्टिगत प्रदान किया गया है।  

 देश के 731 कृषि विज्ञान केन्द्रों में रहा अव्वल

उल्लेखनीय है कि इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र महेन्द्रगढ़ सहित भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सभी 11 कृषि तकनीकी अनुप्रयोग संस्थानों से 731 कृषि विज्ञान केन्द्रों ने आवेदन किया था जिनमें से पुरस्कार के लिए उक्त केन्द्र को चुना गया।