Yuva Haryana
पहली बार दिल्ली डीटीसी में महिला चालकों के लिए भी नौकरी,अब अलग अलग डिप्पो पर होगी महिला बस चालक
 

अब दिल्ली सरकार द्वारा हाल ही में महिला डीटीसी बस चालकों के पहले समूह को भर्ती दी गई है। दिल्ली परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली परिवहन निगम की नई 11 महिला बस चालकों को नियुक्ति पत्र भी सौंप दिए हैं। जो कि देश में  वाकई महिलाओं के लिए बड़ी उपलब्धि जैसा ही है। आपको बता दे की अब जल्द ही राजधानी में अलग अलग डिपो पर महिला चालक बस चलाती हुई नज़र आने वाली हैं।


इनमें खास बात तो ये है कि इन महिला बस चालकों में से कुछ महिलाएं मुक्केबाज़ हैं तो कुछ टीचर भी हैं।
दरअसल आपको बता दे की हाल ही में दिल्ली सरकार ने डीटीसी में 11 महिला बस चालकों की भर्ती को किया है। दिल्ली के परिवहन मंत्री ने इन महिला बस चालकों को नियुक्ति पत्र दे दिया है। अलग अलग डिपो को इन महिला चालकों को सौंप दिया गया है।

इन महिलाओं के ग्रुप में कोई मुक्केबाज़ हैं तो वहीं कोई महिला टीचर भी है। प्रशिक्षण के बाद ही महिलाओं को लाइसेंस और नियुक्ति पत्र दिया गया है। खास बात तो यह है कि इन महिला ड्राइवरों में अधिकांश हरियाणा से ताल्लुक रखती है  अब ये महिलाएं देश की सभी महिलाओं के लिए चालक प्रेरणा बन चुकी हैं, जिससे कि इस क्षेत्र में भी अब महिलाएं आगे आ सकेंगी।
प्रदेश ही नहीं देश में भी इन सभी महिलाओं पर हर कोई गर्व कर रहा है।


इस भर्ती के बाद पत्रकारों ने जब दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से बात की तो उन्होंने पत्रकारों को बताया कि दो समूह में 81 महिलाओं ने पहले ही प्रशिक्षण को पूरा कर लिया है। 38 ने एचएमवी लाइसेंस भी हासिल कर लिए हैं। वहीं कई महिलाओं ने ट्रेनिंग के लिए कार्यालय में आवेदन किया है।

बता दें कि बीते फरवरी में ही महिलाओं की भर्ती पर डीटीसी द्वारा कुछ छूट दी गई थी। जिसमें न्यूनतम ऊंचाई को 159 सेमी से कम करके 153 सेमी की गई थी। इसके अलावा भी कई बदलाव किए गए थे। दिल्ली सरकार की इस भर्ती से जहां पूरे देश की महिलाओं को क्षेत्र में भी आगे बढ़ने के लिए एक नई प्रेरणा मिली है तो देश के तमाम लोग सरकार की इस नई भर्ती की सहारना कर रहे हैं, लेकिन देखने वाली बात होगी कि इस क्षेत्र में भी अब कितनी महिलाएं आगे आ पाती है या नहीं।