Yuva Haryana
हरियाणा के मॉडल स्कूलों में दाखिले की बढ़ाई गई तिथि, 15 अगस्त तक हो सकेंगे नौंवी से लेकर 12वीं तक दाखिले
 

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में नौवीं से 12वीं कक्षा तक अब 15 अगस्त तक दाखिले हो सकेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने दाखिलों को लेकर शुक्रवार को नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दाखिला लेने के लिए बच्चों के लगातार स्कूलों में पहुंचने पर विभाग ने तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है। मॉडल संस्कृति स्कूल दसवीं में कम प्रतिशत वाले बच्चों को 11वीं में दाखिला देने से मना नहीं करेंगे।


 
स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. महावीर सिंह ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को सख्ती से निर्देशों के पालन करने का आदेश दिया है। संस्कृति मॉडल स्कूल दाखिलों को लेकर सीबीएसई के निर्देशों का पालन करेंगे। चूंकि, इनकी संबद्धता सीबीएसई के साथ है। इन पर स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश लागू नहीं होंगे।


महावीर सिंह ने कहा कि मॉडल स्कूलों में 11वीं कक्षा के दाखिलों को लेकर काफी शिकायतें आ रही हैं। कुछ स्कूलों के 11 वीं में कम प्रतिशत अंकों के चलते दाखिला देने से मना करने की भी सूचनाएं मिली हैं। उन्होंने इसका कड़ा संज्ञान लिया है। मॉडल स्कूलों को अपने प्रत्येक छात्र को 11वीं कक्षा में दाखिला सुनिश्चित करना होगा। इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों की विशेष जिम्मेदारी लगा दी गई है। आदेश का उल्लंघन करने पर स्कूल प्रशासन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।