Yuva Haryana
कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की आई मौज , महंगाई भत्ता 31 से बढ़ाकर 34 फीसदी ,एक जनवरी से होंगी लागू
 

कर्मचारी और पेंशन भोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रशासन ने कैसे सेवा नियमों के तहत काम करने  वाले कर्मचारियों और पेंशनधारियों का मंहगाई भत्ता 196 से बढ़कर 203 फीसदी कर दिया गया है ।
यह नियम 2 जनवरी से लागू होगा। 

प्रशासन के इस फैसले से कर्मचारी में खुशी की लहर है । वही डेपुटेशन पर चंडीगढ़ में काम कर रहे कर्मचारी का भी मंहगाई भत्ता बढ़ाया गया है । प्रशासन के इन फैसले से हजारों कर्मचारी लाभान्वित होंगे इस पर शुक्रवार को प्रशासक बनवारीलाल पुरोहितने मुहर लगा दी है ।

पेंशन

बता दे की डीए को समय के साथ बढ़ाया जाता है पेंशनधारी कर्मचारियों को भी  इसका लाभ मिलता है । मंहगाई भत्ते यानी लड़ना के लिए सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स पर आधारित महंगाई दर को आधार होती है इसके आधार पर दूसरा सरकारी कर्मचारियों का डीए संशोधित होता है ।

केंद्र सरकार में कोरोना के कारण डेढ़ साल तक महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को रोक रखा था जुलाई 2021 में केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद यूटी प्रशासन में महंगाई भत्ता बढ़ाया था। दरअसल , मंहगाई वेतन का एक निश्चित हिस्सा होता है देश में महंगाई के असर को कम करने के लिए सरकार अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते का भुगतान करती है।