Yuva Haryana
हरियाणा की आवासीय कॉलोनियों को कुछ नियम और शर्तों के साथ दी जाएगी बिजली, मुख्य सचिव ने दी जानकारी
 

हरियाणा में स्थापित आवासीय कॉलोनियों में जहां पर नियमित बिजली के कनेक्शन नहीं हैं, वहां बिजली निगमों की ओर से नियम व शर्तों के तहत कनेक्शन दिए जाएंगे। पिछले 4 महीने में 13 डेपलेपर्स को 2300 आवासीय बिजली कनेक्शन दिए गए हैं और अगले एक सप्ताह में 3 डेवलेपर्स को बिजली के नियमित कनेक्शन जारी किए जाएंगे। 



15 अगस्त तक 4 बिल्डर्स को नियमित कनेक्शन जारी किए जाएंगे। यह जानकारी मुख्य सचिव कौशल ने दी। वह शुक्रवार को यहां बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास और नगर एवं आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह के साथ बैठक कर रहे थे।

बैठक में निर्णय लिया गया कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधिकारी नगर एवं आयोजना विभाग के अधिकारियों को नियमित बिजली कनेक्शन के मामले में डेफिशिएंट बिल्डर्स व डेवलेपर्स की सूची मुहैया करवाएंगे। यह भी निर्णय लिया गया कि नगर एवं आयोजना विभाग डेफिशिएंट बिल्डर्स व डेवलेपर्स को डिम्ड ओक्यूपेसी सर्टिफिकेट व डिम्ड कम्पलीशन सर्टिफिकेट जारी नहीं करेगा। 

इसके अलावा, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा स्थापित की गई बिजली अवरसंचना के एवज में डेफिशिएंट बिल्डर्स व डेवलेपर्स की संपति को मोनीटाइज (मुद्रीकरण)/बिक्री करके निगम राशि वसूलने का काम करेगा।

बैठक में बताया गया कि राज्य में डीजी सेट (जनरेटर्स सेट) के माध्यम से नियमित बिजली की सप्लाई देने वाले बिल्डर नहीं हैं, जबकि 26 बिल्डर्स, डेवलेपर्स ऐसे हैं जहां बिजली लोड के मुताबिक नियमित बिजली आपूर्ति उपलब्ध नहीं हैं और डीजी सेट के माध्यम से उच्च मांग की अवधि के दौरान बिजली की आपूर्ति की जाती है। 12 बिल्डर्स व डेवलेपर्स को पर्याप्त बिजली लोड के अनुसार नियमित कनेक्शन जारी किए गए हैं। बैठक में बताया गया कि हाल में बनाई गई नीति के अनुसार आरडब्ल्यूए और डेवलेपर्स द्वारा बिजली कनेक्शन के लिए राशि जमा होने की स्थिति में बिजली के कनेक्शन जारी किए जा रहे हैं।