Yuva Haryana
राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की शुरू हुई तैयारियां, कड़ी सुरक्षा के साथ दिल्ली पहुंचेगी मतदान पेटियां
 
हरियाणा विधानसभा में सोमवार को होने वाला राष्ट्रपति पद का चुनाव सीक्रेट बैलट सिस्टम से होगा। इसमें किसी भी विधायक या सांसद को अपना वोट किसी को दिखाने की अनिवार्यता नहीं होगी। राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव सिर्फ पोलिंग एजेंट होते हैं पार्टियों के आब्जर्वर नहीं होते। किसी भी विधायक को मतदान केंद्र के भीतर अपना पेन और मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। वोट डालने के लिए पेन केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा मत पेटियों को फ्लाइट से कड़ी सुरक्षा में दिल्ली ले जाने की व्यवस्था है।
सांसदों के लिए यह विकल्प होता है कि यदि वह विधानसभा में मतदान करना चाहता है तो उन्हें कम से कम 10 दिन पहले केंद्रीय चुनाव आयोग में लिखित में अनुरोध करना होता है। आयोग उन्हें अनुमति दे देता है, लेकिन राज्य के किसी भी सांसद ने ऐसा अनुरोध चुनाव आयोग नहीं किया है। कुलदीप बिश्नोई ने दिल्ली में मतदान करने के लिए केंद्र चुनाव आयोग से लिखित में अनुमति मांगी थी। जो उन्हें मिल गई है राष्ट्रपति चुनाव के लिए केंद्र चुनाव आयोग ने चंद्रशेखर को अपना पर्यवेक्षक बनाकर भेजा है। 
हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल और चंद्रशेखर की देखरेख में यह चुनाव होंगे राज्य के रिटर्निंग अधिकारी विधानसभा सचिव आरके नांदल के अनुसार वोटिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद विधानसभा में ही बने स्ट्रांग रूम में मत पेटियों को रख दिया जाएगा । अगले दिन 19 जुलाई को उन्हें कड़ी सुरक्षा में दिल्ली भेज दिया जाएगा। मतगणना दिल्ली में 21 जुलाई को होगी उप राष्ट्रपति पद का चुनाव 6 अगस्त को होगा। 
कुल विधायक 90
एक वोट की कीमत 112
कुल मूल्य 10 हजार 80
कुल सांसद 15
एक वोट की कीमत 700
कुल मूल्य 10 हजार 500
उसके बाद कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र हुड्डा के 700 अंक घटा दें, तो एनडीए को पड़ने वाले 14 सांसदों की वोट वैल्यू - 9800 हो जाएगी। 
भाजपा विधायक - 40
कुल वोट वैल्यू - 4480
कांग्रेस विधायक - 31
कुल वोट वैल्यू - 3472
कुलदीप बिश्नोई की एक वोट के 112 अंक कम कर दें तो कांग्रेस विधायकों की वोट वैल्यू - 3360
जजपा विधायक - 10
कुल वोट वैल्यू - 1120
निर्दलीय विधायक - सात - कुल वोट वैल्यू - 784
इनेलो विधायक अभय चौटाला - वोट वैल्यू 112
हलोपा विधायक गोपाल कांडा - वोट वैल्यू 112