Yuva Haryana
गर्मी के चलते यदि दाल में लग गए हैं कीड़े तो यह तरीके हैं कारगर, जानें घरेलू नुस्खों से इसका समाधान
 

दालें हमारी रसोई का अहम हिस्सा हैं. तोर या अरहर दाल से लेकर चना दाल, उड़द दाल, मूंग दाल, मसूर की दाल समेत कई तरह की दाल भारतीय रसोइयों में मिल जाएगी. दाल खाने में स्वादिष्ट और रोज सेवन योग्य होने के साथ ही प्रोटीन युक्त अनाज भी है, जो कई तरह की बीमारियों के लिए अच्छी मानी जाती है. 

 रोजाना इस्तेमाल होने के कारण लोग कई तरह की दाल अपनी रसोई में स्टोर करके रखते हैं लेकिन अक्सर लंबे समय तक दाल रखने से उसमें कीड़े लग जाते हैं. आज हम कुछ ऐसे ही नुस्खों की बात करने वाले हैं जिनसे दालों में कीड़े लगने से बचाया जा सकता है. 
कई बार दाल में कंकड़ और गंदगी आदि ज्यादा होती है, जिसे साफ करके ही दाल को पकाया जा सकता है. कंकड़ और कीड़ों के कारण दाल धीरे धीरे पूरी तरह से खराब हो जाती है. यह जानना अहम है कि दाल से कीड़े और कंकड़ आसानी से कैसे साफ किए जाएं, ताकि वह लंबे समय तक स्टोर की जा सके. 


दाल में लगे कीड़े साफ करने के लिए साबुत हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी की गंध बहुत तेज होती है, जिसके कारण दाल में कीड़े भाग जाते हैं. चार से पांच हल्दी की गांठ दाल में मौजूद काले और सफेद झिल्ली वाले कीड़ों को बाहर निकालता है. सरसों का तेल दाल से कीड़े साफ करने के साथ सीलन से भी बचाता है. अगर कम दाल स्टोर करनी हो तो सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो किलो दाल में एक चम्मच सरसों का तेल मिलाकर दाल को धूप में सुखा लें.  अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन की गंध बहुत तेज होती है, जो कीड़ों को भगा देती है. अनाज में साबुत लहसुन को रखकर सूखने दें. सूखे लहसुन की कलियां कीड़ों को अनाज से बाहर निकाल देंगी.