Yuva Haryana
शिक्षा निदेशालय जारी किया शेड्यूल,हरियाणा में छठी से 12वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं 29 से शुरू
 

हरियाणा में शिक्षा निदेशालय ने राजकीय विद्यालयों में छठी से 12वीं तक की असफलाइन अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। परीक्षाएं 29 सितंबर से शुरू होंगी जो 13 अक्टूबर तक चलेंगी। शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर सभी स्कूलों को अवगत करवाने तथा पाठ्यक्रम जल्द पूरा करवाने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा निदेशालय की और से जारी शेड्यूल के अनुसार छठी से आठवीं और 11वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा 29 सितंबर से, नौवी 10वीं की 30 सितंबर से परीक्षा शुरू होगी। छठी से 10वीं तक की परीक्षा दस अक्टूबर को और 11वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षा 13 अक्टूबर को समाप्त होगी। जिला शिक्षा विभाग ने जिला के सभी स्कूलों को पाठ्यक्रम को पूरा करवाने के निर्देश दिए गए है

वहीं उसकी पाठ्यक्रम के एक बार रिवीजन के निर्देश दिए है, ताकि परीक्षा में विद्यार्थियों को अच्छा परिणाम रहे। वहीं बता दें कि पहली से पांचवीं तक के विद्यार्थियों की परीक्षा नहीं होगी। पहली से पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए एफएलएन यानी फाउंडेशनल लिटरेसी न्यूमरेसी योजना चलाई गई है। इसके चलते चलते उनके मूल्यांकन की आवश्यकता नहीं है।

परीक्षाओं का यह रहेगा शेडयूल

कक्षा छठी

29 सितंबर-हिंदी

30 सितंबर-अंग्रेजी

तीन अक्टूबर-संस्कृत, पंजाबी, उर्दू

चार अक्टूबर-विज्ञान

छह अक्टूबर-ड्राइंग, संगीत वाद्य यंत्र, गृह विज्ञान, सामाजिक विज्ञान

सात अक्टूबर सोशल साइंस

दस अक्टूबर-गणित

कक्षा सातवीं

29 सितंबर-अंग्रेजी

30 सितंबर-विज्ञान

तीन अक्टूबर-गणित

चार अक्टूबर-संस्कृत, पंजाबी व उर्दू