Yuva Haryana

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने धान की खरीद पर अधिकारियों के साथ की समीक्षा

 

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा के इतिहास में इस बार धान की खरीद सुचारू रूप से हो रही है जो कि काबिल-ए-तारीफ है। उन्होंने कहा कि इसमें विभागीय अधिकारियों और किसानों के सहयोग की विशेष भूमिका रही है।

डिप्टी सीएम बुधवार को यहां अपने कार्यालय में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बैठक में धान की फसल से संबंधित जिला वाइज आवक, खरीद, पेमेंट आदि के बारे में विस्तार से समीक्षा की।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को बैठक में जानकारी दी गई कि ‘खरीफ खरीद सीजन 2022-23’ में धान खरीद हेतु 210 मंडियां खोली गई जिनमें एक नवंबर 2022 तक 55,10,156 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है।

इसमें खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 50 प्रतिशत, हैफेड ने 30 प्रतिशत, भारतीय खाद्य निगम ने पांच प्रतिशत तथा हरियाणा वेयरहाउसिंग कारपोरेशन ने 15 प्रतिशत धान की खरीद की है। जहां तक जिला वाइज धान की खरीद की बात है

 इसमें उक्त एजेंसियों ने सबसे अधिक धान कुरुक्षेत्र जिला में 11,75,378 मीट्रिक टन और दूसरे नंबर पर करनाल जिला में 10,85,575 मीट्रिक टन की खरीद हुई है। उपमुख्यमंत्री ने बैठक में बताया कि इस बार किसानों को धान की बिक्री व पेमेंट लेने में कोई समस्या नहीं हुई। उन्होंने बताया कि मंडियों में धान की उठान प्रक्रिया भी समय पर हुई है।