Yuva Haryana
कांग्रेस के प्रदेश महासचिव अजय माकन होंगे राज्यसभा उम्मीदवार, सुरजेवाला को राजस्थान से मैदान में उतारा
 

अखिल भारतीय कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए राजस्थान के प्रभारी और हरियाणा के कांग्रेस महासचिव अजय माकन को मैदान में उतारा है. अजय माकन दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं और गांधी परिवार के करीबी हैं. कांग्रेस द्वारा जारी राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची में उनका नाम हरियाणा के लिए जारी किया गया.

राज्यसभा उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 मई है और चुनाव 10 जून को है. इससे पहले रविवार को बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए पूर्व परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार को मैदान में उतारा है. वे दलित समुदाय से हैं, बीजेपी के पास राज्य में कोई बड़ा दलित नेता नहीं है.

हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटें खाली हो रही हैं. एक सीट दुष्यंत गौतम की और दूसरी सीट निर्दलीय व भाजपा समर्थित सुभाष चंद्र की है. राज्यसभा की एक सीट के लिए 31 विधायकों के समर्थन की जरूरत होती है. कुल 90 विधायकों में से बीजेपी के पास 40, 10 जजपा और 7 निर्दलीय का समर्थन है. हालांकि कांग्रेस के पास 31 विधायक हैं. एक इनेलो और एक निर्दलीय विधायक बलराज कुंड ने अभी तक अपने समर्थन की घोषणा नहीं की है.

कांग्रेस आलाकमान को राज्यसभा सीट पर खेल की संभावना नजर आ रही थी. इसलिए आलाकमान ने कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को हरियाणा से मैदान में नहीं उतारा. सुरजेवाला को राजस्थान से राज्यसभा का उम्मीदवार घोषित किया गया है. कुमारी शैलजा का नाम लिस्ट में नहीं है. कांग्रेस विधायक दल की बैठक 30 मई को पार्टी कार्यालय में होगी, जिसमें पार्टी राज्यसभा प्रत्याशी को जिताने के लिए चर्चा करेगी.