Yuva Haryana
28 जुलाई से मचेगी कॉमनवेल्थ गेम्स की धूम, नीरज चोपड़ा कर रहे मेडल के लिए जी तोड़ मेहनत
 

कॉमनवेल्थ गेम्स का बिगुल 28 जुलाई से बज जाएगा। यह आयोजन इंग्लैंड की सिटी बर्मिंघम में किया जा रहा है। इन खेलों में ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता देश के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी खंडवा गांव के नीरज चोपड़ा से देशवासियों को स्वर्ण पदक की उम्मीद है। इसके लिए नीरज भी कड़ा अभ्यास कर रहे हैं फिलहाल नीरज 15 से 24 जुलाई को विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप अमेरिका के ओरेगेन में भाग लेने गए हैं।

वहां से वह इंग्लैंड जाएंगे। नीरज ने 1 महीने में दमदार प्रदर्शन किया है उन्होंने 14 जून 2022 को फिनलैंड के तुर्के में में पावो नूरमी खेलों में 89.30 मीटर दूर भाला फेंककर नया राष्ट्रीय कीर्तिमान बनाते हुए अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ दिया था। यह सिलसिला जारी रहा। इसके बाद उन्होंने 18 जून को कुओर्ताने खेलों में ग्रेनाडा के मौजूदा विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स को पछाड़ कर स्वर्ण पदक जीता। 30 जून को स्टाकहोम में डायमंड लीग में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका कर अपना ही राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़कर रजत पदक जीता। हालांकि इसमें वे रजत जीत पाए।

नीरज चोपड़ा की खासियत है कि वह बड़ी प्रतियोगिताओं में पदक जरूर जीते हैं और उनके नाम सब जूनियर जूनियर और सीनियर के भाला फेंक के राष्ट्रीय रिकॉर्ड है। नीरज के अंडर 20 विश्वकप भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है। इसके बाद उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीता।
नीरज ने करीब 12 साल पहले शिवाजी स्टेडियम में भाला फेंक का अभ्यास शुरू किया था। तब उनको शारीरिक रूप से फिट करने वाले जितेंद्र, दोस्त रविंद्र, सनी सरदार और सीनियर भाला से खिलाड़ी कृष्ण का कहना है कि नीरज की तैयारी अच्छी चल रही है। उन्हें पूरा यकीन है कि कॉमनवेल्थ गेम्स में नीरज 19 प्लस मीटर भाला फेंक कर स्वर्ण पदक जीतेगा और रिकॉर्ड भी बनाएगा।