Yuva Haryana
गर्मियों की छुट्टियों में नहीं होंगे बच्चे घर पर बोर,शिक्षा विभाग की ओर से मनाली में लगाया जायेगा एडवेंचर कैंप
 

प्रदेश में सभी विद्यार्थियों की गर्मियों की छुट्टियां लगनेवाली है।ऐसे में सभी बच्चे गर्मियोंकी छुट्टियों में अपने माता पिता के साथ बाहर कही ठंडी जगह घूमने की योजना बनाते है,लेकिन अबकी बार विद्यार्थियों की छुट्टियां और भी मजेदार रहेगी क्योंकि अबकी बार शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों के नौवीं से लेकर बारहवीं विद्यार्थियों को पहाड़ों की सेर कराने वाली है।  
शिक्षा  विभाग की और से राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों को अबकी बार पहाड़ों की रानी मनाली में घुमाने लेकर जाएंगे। वहा उन्हे पांच दिनों का एडवेंचर कैंप भी लगाए जाने की पूरी योजना बना ली गई है। बच्चो में छुट्टियों को लेकर काफी उत्सुकता दिखाई देती है। इस बार बच्चे छुट्टियों को लेकर काफी अधिक उत्साहित है।

manali pic.jpg
शिक्षा विभाग ने पत्र जारी कर आदेश दिए है कि  जिले से कुल 108 विद्यार्थी और 6 पुरुष व 6 महिला शिक्षक कैंप में शामिल होंगे। प्रत्येक ब्लॉक में से 20 प्रतिभागी एडवेंचर में कैंप में आएंगे। 9 लड़के और 9 लड़किया व एक महिला और पुरुष इस कैंप में शामिल होंगे। शिविर के दौरान प्रतिभोगियो को सबंधित स्कूलों से पंचकूला और हरियाणा रोडवेज की साधारण बसों के किराए के बराबर यात्रा खर्च की प्रतिपूर्ति की जाएगी। वही पंचकूला से मनाली और वहा से वापस आने की यात्रा की व्यवस्था शिक्षा विभाग की ओर से की जाएगी।इस एडवेंचर कैंप पर जाने के लिए विद्यार्थियों को 30 जून तक कुछ दस्तावेज जैसे माता- पिता का की सेहमति और प्राधिकरण, मेडिकल फिटनेस पंचकूला में रिपोर्टिंग के समय प्रमाण पत्र, 2 पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की कॉपी शिक्षा विभाग को भेजनी होगी।


पिछली कक्षा के मेधावी विद्यार्थी व प्रतियोगिता, कार्यक्रम में जिलास्तर पर भागीदारी वाले छात्र कैंप में हिस्सा ले सकेंगे। कैंप में मेधावी विद्यार्थी जो पिछली कक्षा आठवीं, नौवीं, दसवीं और ग्यारहवीं में स्कूल स्तर पर उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले पात्र हैं।इसके अलावा लोक नृत्य, लोक गीत, बालरंग, कला उत्सव, रागिनी, पेंटिंग, निबंध लेखन, पेपर-कटिंग, क्ले मॉडलिंग, सांझी, रंगोली, मेहंदी, स्किट, विज्ञान प्रदर्शनी, युवा जैसी किसी भी सह शैक्षणिक गतिविधि में असाधारण प्रतिभा रखने वाले कलाकार छात्र संसद, लीगल लिटरेसी क्लब, अन्य विविध आनंदमय गतिविधियां आदि जिलास्तर पर स्थान प्राप्त करने वाले छात्र या राज्य के कार्यक्रम व प्रतियोगिता में किसी भी सांस्कृतिक में भागीदारी स्तर वाले छात्र भी पात्र हैं।
इस कैंप में विद्यार्थियों को पहाड़ों पर चढ़ना,शूटिंग, तीरंदाजी, व विभिन्न चीजे सिखाएंगे।रॉक क्लाइंबिंग, ट्रेकिंग, रैपलिंग, रिवर क्रॉसिंग, नेचर ट्रेल, रूरल गेम्स, एयर गन शूटिंग, फन तीरंदाजी, पर्वतारोहण की मूल बातें, बर्मा ब्रिज, मंकी क्रॉलिंग, पैरेलल रोप, कमांडो ब्रिज जैसी विभिन्न सॉफ्ट एडवेंचर गतिविधियां होंगी। न केवल इतना बल्कि मनोरंजक गतिविधियां जैसे- समूह चर्चा, योग, रिपोर्ट लेखन, यात्रा वृतांत लेखन, यात्रा संस्कार लेखन, कैंप फायर, लोक नृत्य, लोक नृत्य इन कैंपों में निदेशालय स्कूल शिक्षा व गीत, रागनी आदि का भी आयोजन किया जाएगा। यहा पर बच्चो के लिए मनोरंजन के साथ साथ प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी जिसके अनुसार बच्चो को पुरुस्कार दिया जाएगा।