Yuva Haryana
प्रदेश में सरकारी नौकरी लगने वालों के लिए उम्र में बदलाव: 18 से कम वाले नहीं कर सकेंगे आवेदन, सामान्य श्रेणी की अधिकतम आयु सीमा 40 से की 42 वर्ष
 

प्रदेश में जो सरकारी नौकरी लगना चाहते हैं उनके लिए उम्र में बदलाव किए गए हैं. अब 18 साल से कम आयु वर्ग वाले सरकारी नौकरी नहीं लग सकेंगे. वहीं सामान्य श्रेणी के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 से बढ़ाकर 42 वर्ष कर दिया है. हालांकि सरकार ने 2018 में ही यह नियम लागू कर दिया था लेकिन कुछ विभाग अब भी अपनी मर्जी कर रहे हैं. 

वर्षों पुराने सेवा नियमों में बदलाव नहीं कर रहे विभागों को सरकार ने चेतावनी दी है कि 3 दिन के भीतर अपने स्तर पर यह नियम लागू किया जाए. यह नियम अपने स्तर पर लागू किए जा सकेंगे. इसके लिए मंत्रिमंडल, मानव संसाधन विभाग, वित्त विभाग, हरियाणा लोक सेवा आयोग और हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग से अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी. 

अब किसी भी भर्ती में 18 साल से काम आयु वाले को शामिल नहीं किया जा सकेगा और अधिकतम आयु सीमा 40 साल से बढ़ाकर 42 की गई है. सरकार ने सेवा नियमों में बदलाव के लिए एक फॉर्मेट भी जारी किया है जिसे सभी विभागों, बोर्डोंज नियमोक आदि को मानना होगा. इसके तहत 6 मई से यह नियम पूरे प्रदेश में मान्य होंगे. ग्रुप ए, बी और सी के पदों के लिए 18 वर्ष आयु होने पर ही आवेदन कर पाएंगे.