Yuva Haryana
सीईटी का शेड्यूल जारी: शिक्षकों को छोड़ पुलिस, जेल, होमगार्ड समेत ग्रुप सी और डी की होंगी भर्ती, सप्ताह में जारी होगा 30 हजार पदों के लिए विज्ञापन
 

सरकार ने शुक्रवार को सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. एक सप्ताह में ग्रुप सी के 30 हजार पदों की भर्ती की जाएगी. इसके तहत सीईटी में ग्रुप सी के लिए सामान्य श्रेणी के आवेदकों को 50 फीसदी और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार को 40 फीसदी अंक लाने अनिवार्य होंगे. इससे कम अंक लाने वाले उम्मीदवार को भर्ती में शामिल नहीं किया जाएगा. 


सीईटी के तहत शिक्षकों को छोड़कर पुलिस, जेल, होमगार्ड समेत सभी ग्रुप सी और डी की भर्ती की जाएगी. यह परीक्षा साल में एक बार ली जाएगी और उम्मीदवार जितनी बात चाहे परीक्षा दे सकता है. वहीं परीक्षा में प्राप्त हुए अंक केवल 3 वर्षों तक मान्य होंगे.

SSC-HSC-exams.jpg
उम्मीद लगाई जा रही है कि सवा साल से रुकी भर्तियां अब पूरी की जाएंगी. एक सप्ताह बाद ग्रुप सी की 30 हजार भर्तियों का विज्ञापन जारी किया जाएगा. यह परीक्षा जून के अंत में या जुलाई के पहले सप्ताह में ली जा सकती है. 
इस बार सामाजिक आर्थिक आधार पर मिलने वाले अधिकतम अंक 5 निर्धारित किए गए हैं, जबकि पहले अधिकतम 10 अंक दिए जा रहे थे. वहीं परीक्षा में हरियाणा से संबंधित 25 प्रश्न और अन्य विषयों में से 75 प्रश्न पूछे जाएंगे.