Yuva Haryana
रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर : हरियाणा सहित कई रूटों पर चलेगी 116 ट्रैन
 

रेल मंत्रालय ने कनेक्टिविटी बढ़ाकर यात्रियों को सुविधा देने के लिए 1 से 10 अगस्त तक 116 और ट्रेनों को पटरी पर उतारने के आदेश दे दिए हैं। इन ट्रेनों में ढाई साल से बंद पड़ी डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डीईएमयू) व मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (एमईएमयू) भी शामिल हैं। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को राहत के साथ किराया भी कम देना होगा, क्योंकि अब तक एक्सप्रेस और सुपरफास्ट ट्रेनों में अधिक किराया लग रहा था।

हालांकि इन ट्रेनों में भी न्यूनतम किराया 30 रुपये होगा, लेकिन इनके चलने से यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। उत्तर रेलवे के बड़ौदा हाउस मुख्यालय ने अंबाला, दिल्ली, मुरादाबाद, लखनऊ और फिरोजपुर मंडल को निर्देश जारी कर दिए हैं कि वे अपनी तैयारी कर लें, बंद पड़ी ट्रेनों को पटरी पर उतारा जाएगा। यह आदेश आते ही कामर्शियल, इंजीनियङ्क्षरग, मकैनिकल विभाग सहित अन्य ने अपनी तैयारी तेज कर दी है।

पिछले दिनों रेल मंत्रालय ने देश के सभी महाप्रबंधकों को अपने जोन में ट्रेन चलाने की शक्तियां देने का आदेश जारी किया था। उसी के आधार पर ट्रेनों को पटरी पर उतारने के आदेश दिए हैं। सीनियर डीसीएम हरिमोहन ने कहा कि 116 और ट्रेनों को पटरी पर उतारने के आदेश मिल गए हैं। इन में एमईएमयू व एमईएमयू सहित अन्य गाड़ियां शामिल हैं। आदेशों पर अपनी तैयारी कर रहे हैं। 

116 ट्रेनों की बात करें, तो इन में नई दिल्ली से पानीपत, गाजियाबाद से दिल्ली, रोहतक से जींद, अंबाला से कुरुक्षेत्र, पानीपत से अंबाला, गाजियाबाद से पलवल, पलवल से नई दिल्ली, दिल्ली से अंबाला, लुधियाना से अंबाला, नंगल डैम से अंबाला, सहारनपुर से अंबाला, हरिद्वार से ऋषिकेश के बीच यह ट्रेनें दौड़ेंगी।