Yuva Haryana
भाजपा प्रधान जेपी नड्डा और सीएम मनोहर लाल ने किया अंबाला में अटल कैंसर केयर केंद्र का उद्घाटन,मरीजों को मिलेगा फायदा
 

अम्बाला में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और सीएम मनोहर लाल ने सोमवार को अंबाला में अटल कैंसर केयर केंद्र का उद्घाटन किया। इस कैंसर अस्पताल से प्रदेशभर के कैंसर पीड़ितों को फायदा  मिलेगा। इलाज के लिए हरियाणा के बाहर नहीं जाना होगा। इस अवसर पर हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, शिक्षा मंत्री कंवरपाल, खेल मंत्री संदीप सिंह और सांसद रतन लाल कटारिया समेत कई मंत्री व विधायक मौजूद रहे।  वही  इस सेंटर में मरीजों की जांच शुरू कर दी गई। उद्घाटन से एक दिन पहले ही चिकित्सकों ने इलाज के लिए दवाएं देना शुरू कर दिया था। इसमें कई मरीज तो प्राइवेट अस्पताल में कैंसर का इलाज कराने में असमर्थ थे, यह सेंटर खुलने के बाद उन्हें बहुत बड़ी राहत मिली है। अब उन्हें सरकारी खर्च पर इलाज मिलने पर जिंदगी जीने की नई किरण दिखाई दी। आइए एक नजर में जानते हैं अटल कैंसर केयर सेंटर की खासियत।

अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल में स्थापित किए गए टैरटियेरी केयर कैंसर सैंटर (टीसीसीसी) यानि अटल कैंसर केयर केंद्र 72 करोड़ की लागत से स्थापित किया गया है। 50 बिस्तरों वाले टीसीसीसी की स्थापना के लिए केंद्र ने 20 करोड़ की मदद की है। इसकी आधारशिला स्वास्थ्य मंत्री ने जुलाई 2018 में रखी थी। यह टीसीसीसी माध्यमिक स्तर के संस्थानों में अपनी तरह का पहला संस्थान है। यहां पर रेडियोथेरेपिस्ट, मेडिकल फिजिसिस्ट, आरटीटी आदि अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसमें विभिन्न विशिष्ट पद (सर्जिकल, मेडिकल और रेडिएशन ऑन्कोलॉजिस्ट, रेडिएशन फिजिसिस्ट कम आरएसओ, रेडिएशन थेरेपी टेक्नोलॉजिस्ट) और अन्य एचआर सृजित किए गए हैं।  

केंद्र में कैंसर रोगियों को ओपीडी, आईपीडी सेवाएं प्रदान की जाती हैं। मैमोग्राफी यूनिट चालू की गई है। खास बात यह है कि इस केंद्र में नवीनतम उपकरण जैसे लीनियर एक्सेलेरेटर, ब्रेकीथेरेपी यूनिट, सीटी सिम्युलेटर आदि स्थापित किए गए हैं जो पीजीआईएमएस रोहतक में भी उपलब्ध नहीं हैं।