Yuva Haryana
बिहार के पूर्व सीएम के बयान पर भड़के अनिल विज, कहा: मांझी धरती पर बोझ है, रोम रोम में बसे हैं भगवान राम
 

बिहार में पूर्व सीएम जीतन मांझी द्वारा दिए गए बयान पर अब अनिल विज ने सख्त प्रतिक्रिया दी है. बिहार के पूर्व सीएम ने कहा था कि पूजा-पाठ करने से कोई बड़ा नहीं होता. अनुसूचित जाति के लोगों को पूजा-पाठ करना बंद कर देना चाहिए. जो ब्राह्मण मांस खाते हैं, शराब पीते हैं, झूठ बोलते हैं, उनसे दूर रहना चाहिए. उनसे पूजा-पाठ नहीं कराना चाहिए.

हिंदुस्तान अवाम मोर्चे (हम) के प्रमुख ने यह भी कहा कि आज राम की तरह कोई शबरी के जूठे बेर खाकर दिखाए. हमारे घर खाना खाए. मांझी ने कहा कि सवर्ण और उच्च जाति के लोग भारत के मूल निवासी नहीं हैं, वे बाहरी हैं. 

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि यह व्यक्ति धरती पर बोझ है.  भगवान राम लोगों के रोम-रोम में समाए हुए हैं. देश में हिंदुओं का बहुमत है, उनकी राम में आस्था है और ऐसे में इस तरह की बातें करना बहुत गैर-जिम्मेदाराना है. दो दिन पहले मांझी ने एक कार्यक्रम में भगवान राम को लेकर विवादित बयान दिया था.

 उन्होंने कहा था कि राम भगवान नहीं थे. बल्कि वे तुलसीदास और वाल्मीकि द्वारा लिखित रामायण के एक पात्र थे. रामायण में बहुत-सी अच्छी बातें लिखी गई हैं, पर वह सिर्फ कहानी है. यह सच्ची घटना नहीं है. रामायण में लिखी बातों का अनुसरण करना गलत नहीं है, पर वे भगवान राम को नहीं मानते हैं.