हरियाणा में प्रमोशन के लिए लिखित परीक्षा लागू, अब पास होने पर ही मिलेगा प्रमोशन

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana : हरियाणा सरकार ने सरकारी विभागों  में प्रमोशन के लिए लिखित परीक्षा को लागू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत, प्रमोशन हेतु परीक्षा पास करने पर ही कर्मचारियों को पदोन्नति मिलेगी। नए नियमों के अनुसार, सिविल सेवा नियमावली-2016 और विभागीय सेवा नियमावली में बदलाव किए जाएंगे।

रिपोर्टों के मुताबिक, सरकारी विभागों में प्रमोशन के लिए लिखित परीक्षा के अंतर्गत नियमावली के नए धाराओं को लागू किया जाएगा। विभागाध्यक्षों और प्रशासनिक सचिवों को नए नियमों के प्रावधानों के प्रति ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रमोशन हेतु लिखित परीक्षा के लिए बनी पॉलिसी के ड्राफ्ट पर चार विभागों के अलावा किसी ने भी अपनी सहमति नहीं दी है। इसके परिणामस्वरूप, सरकार ने सभी विभागों को 15 दिनों के अंदर मुख्य सचिव को रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है।

मानव संसाधन विभाग के तैयार रिपोर्ट के आधार पर 21 दिसंबर 2024 को सभी विभागों को नोटिस जारी किया गया था। लेकिन सिर्फ चार विभागों ने ही अपनी टिप्पणी दी है।

सरकार ने नाराजगी जताते हुए विभागों को ड्राफ्ट पर आपत्तियां या सुझाव देने के लिए 15 दिन का समय दिया है। कहा गया है कि इसके बाद भी कोई टिप्पणी न करने वाले विभागों की सहमति मान ली जाएगी।

इस नए नियमावली के अनुसार, प्रमोशन के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। प्रमोशन के लिए 100-100 अंकों की दो परीक्षाएं होंगी, जिन्हें पास करना अनिवार्य होगा।

इस साथ, सामान्य श्रेणी के कर्मचारियों को 50 प्रतिशत और एससी, दिव्यांग खिलाड़ी, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 45 प्रतिशत अंक हासिल करने जरूरी होंगे।

इस नए प्रणाली के अंतर्गत, प्रमोशन की प्रक्रिया में लिखित परीक्षा का महत्वपूर्ण स्थान होगा, जिससे कर्मचारियों को उच्चतर पदों की प्राप्ति में सहायता मिलेगी।

Share This Article
Leave a comment