हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का क्या है राजनीतिक सफर, जानिए महामंत्री से मुख्यमंत्री बनने की कहानी

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana: लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा में नए मुख्यमंत्री बन गए है, और नायब सिंह सैनी ने इस जिम्मेदारी को संभाला है। जानिए कौन हैं नायब सिंह सैनी और उनका राजनीतिक सफर।

नायब सिंह सैनी का जन्म 25 जनवरी 1970 को हरियाणा के अंबाला जनपद के एक गाँव में हुआ था। उन्होंने संगठन में काम करना 1996 में शुरू किया और उन्हें 2002 में अंबाला बीजेपी युवा मोर्चा के जिला महामंत्री बनाया गया।

नायब सिंह ने अपना राजनीतिक सफर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ साल 1996 से शुरू किया और साथ मिलकर साल 2000 तक काम किया। उन्होंने हरियाणा बीजेपी के संगठन में भी कई जिम्मेदारियाँ संभाली।

नायब सिंह ने 2014 में भारतीय जनता पार्टी से नयानारायणगढ़ विधानसभा से विधायक बनकर पहले दर्जा किया और फिर साल 2015 में हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री के रूप में नायाब सैनी ने उत्कृष्ट सेवा प्रदान की।

नायब सैनी को 2019 में हरियाणा बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष चुना गया, जिससे उनका प्रभाव पार्टी के आंतरिक मामलों में बढ़ा।

BJP-JJP गठबंधन के टूटने के बाद, नायब सैनी को बिना विधायक बनाए हरियाणा के मुख्यमंत्री का कार्यभार सौंपा गया है। वह इस पद पर 6 महीने के लिए रहेंगे।

नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के खास माना जाता है और उन्हें OBC समाज से जुड़े हुए है। उनकी बुनियादी बातें और राजनीतिक यात्रा उन्हें हरियाणा की राजनीतिक सीने में महत्वपूर्ण रूप से स्थापित करती हैं।

Share This Article
Leave a comment