हरियाणा में मौसम का मिजाज बदला, 14 शहरों के लिए येलो अलर्ट जारी

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana : पिछले 24 घंटों में हरियाणा के मौसम में भारी बदलाव देखने को मिला है। इस बदलाव को देखते हुए, मौसम विभाग ने राज्य के 14 शहरों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। टोहाना,रतिया,सिवानी,हांसी,हिसार,आदमपुर,नारनौंद,नाथूसरी,चोपटा,ऐलनाबाद,फतेहाबाद,रानिया,नरवाना,सिरसा,डबवाली ,इन शहरों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। साथ ही, आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा बना हुआ है।

मौसम विभाग ने तेज हवा के लिए भी अलर्ट जारी किया है। इन संभावित स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने जानकारी दी कि राज्य में मौसम 29 मार्च तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे तेज हवाओं और बारिश से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। खुले मैदान में जाने से बचें। यदि वे बाहर हैं, तो सुरक्षित स्थान पर शरण लें। बिजली गिरने से बचाव के लिए भी आवश्यक सावधानी बरतें।

इससे दिन और रात के तापमान में भी बदलाव हो सकता है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 29 मार्च के बाद दिन के साथ ही रात का तापमान बढ़ना शुरू होगा।

इसके पीछे का कारण दिन में तेज धूप और हवा का नहीं चलना है। हाल ही में हरियाणा के राजस्थान और पंजाब के Border से लगते जिलों में मौसम में बदलाव नज़र आया है।

यहां बादल छाने के साथ तेज हवाएं चली थीं. इससे कुछ जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था।मौसम बदलने के साथ ही किसानों की चिंता बढ़ जाती है।

खेतों में सरसों की फ़सल कटी पड़ी है, अगर बारिश होती है तो फसल को काफी नुकसान हो सकता है।

Share This Article
Leave a comment