Weather Alert: हरियाणा, पंजाब समेत उत्तर भारत में होगी झमाझम बारिश, 3 दिनों तक बारिश ओलावृष्टि का अलर्ट

Sahab Ram
2 Min Read

Weather Alert: हरियाणा, पंजाब, दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। हरियाणा के कई इलाकों में आज भी हल्की बारिस हुई है, वहीं अगले 3 दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

मौसम प्रणाली: अगले 4-5 दिनों के दौरान दो पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय की ओर बढ़ेंगे। एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर देशांतर 64 पूर्व और 30 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ एक गर्त के रूप में देखा जा रहा है।

बिहार और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। 31 जनवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर आ सकता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दक्षिण केरल और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हल्की बारिश हुई। सिक्किम में एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि हुई।

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया रहा। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और ओडिशा में घना कोहरा छाया रहा।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

पंजाब, हरियाणा और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश में सुबह के समय बहुत घना कोहरा जारी रह सकता है। जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बर्फबारी हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दक्षिण केरल, दक्षिण तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बारिश हो सकती है।

 

Share This Article
Leave a comment