Aaj ka mousam: रातभर होती रही झमाझम बारिश, बढ़ गई कंपकंपी वाली ठंड, जानें दिल्ली NCR ka मौसम पूर्वानुमान

Sahab Ram
3 Min Read

जनवरी के आखिरी दिन राजधानी में दिनभर कभी रिमझिम तो कभी बूंदाबांदी होती रही. इसके बावजूद करीब आठ साल बाद जनवरी माह सूखा रहा। कारण यह है कि आईएमडी सुबह साढ़े आठ बजे के बाद होने वाली बारिश को अगले दिन की बारिश में जोड़ देता है.

इसलिए, यह बारिश फरवरी की बारिश में इजाफा करेगी। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह से ही बारिश हो रही है, पूरी रात बारिश होती रही. बारिश के कारण कंपकंपी भी बढ़ गई है. बुधवार को दिनभर बारिश की स्थिति बनी रही। सुबह बूंदाबांदी हुई और दोपहर होते-होते बारिश शुरू हो गई। वर्ष 2016 में जनवरी माह में बूंदाबांदी हुई थी।

इसके बाद अब यह जनवरी सूखी रही है। बूंदाबांदी वह वर्षा है जो 0.1 मिमी से कम होती है। इसे केवल नमी के रूप में दर्ज किया जाता है। राजधानी में आमतौर पर जनवरी महीने में अच्छी बारिश होती है।

जनवरी में औसत वर्षा 19.1 मिमी है। 2019 से 2023 तक हर साल जनवरी में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।

पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार सुबह से ही घने बादल छाए रहे। 11 बजे के बाद कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी शुरू हो गई। हवा में नमी अधिक होने के कारण दृश्यता काफी कम रही। दोपहर दो बजे तक बादल घने हो गए और कई स्थानों पर बूंदाबांदी बौछारों में बदल गई।

शाम 5.30 बजे तक दिल्ली (सफदरजंग) में 8.5 मिमी, पालम में 7 मिमी, लोधी रोड में 9 मिमी, रिज में 2.2 मिमी, आया नगर में 2.3 मिमी, फरीदाबाद में 2.5 मिमी, गाजियाबाद में 1.5 मिमी, जाफरपुर में 6 मिमी, वहीं नरेला में 2.5 मिमी, नोएडा में 3 मिमी और पूसा में 6 मिमी वर्षा हुई। बारिश और उमस के कारण लोग दिन भर ठिठुरते रहे।

अधिकतम तापमान महज 18.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री कम है. न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री रहा. यह सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 87 से 100 फीसदी तक रहा.

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी बादल छाए रहेंगे। सुबह घना से बहुत घना कोहरा रह सकता है. हल्की बारिश की संभावना है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम 8 डिग्री रह सकता है.

2 फरवरी को मौसम शुष्क रहेगा। घना कोहरा छा सकता है. अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 7 डिग्री रह सकता है. 3 फरवरी की रात को एक बार फिर बारिश लौटेगी. मध्यम कोहरा बना रह सकता है. अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 6 डिग्री रह सकता है.

 

Share This Article
Leave a comment