हरियाणा का ये शहर द्वारका एक्सप्रेसवे के ,नए सेक्टरों और पुरानी कॉलोनियों को सिटी बसों से करेगा कनेक्ट

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana: द्वारका एक्सप्रेसवे हर तरह से जिले के वासियों के परिवहन को सुगम बनाने जा रहा है। जल्द ही इस पर बसें तथा सेक्टरों और कॉलोनियों में सिटी बस दौड़ती दिखेंगीं। द्वारका एक्सप्रेसवे पर नए गुरुग्राम का विकास हो रहा है।

गुरुग्राम महानगर सिटी बस लिमिटेड ने एक्सप्रेसवे पर बस चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इस महीने के आखिर तक (GMCBL) पर बस चलना शुरू हो सकती है।

द्वारका एक्सप्रेसव गुरुग्राम के भीतरी हिस्से से ही होकर गुजरता है, इसीलिए इसे देश का पहला अर्बन एलिवेटेड एक्सप्रेसवे भी कहा जा रहा है। यह 35 से ज्यादा नए सेक्टरों और 50 गांवों को सीधा जोड़ता है। पालम विहार, राजेंद्र पार्क, शंकर विहार, लक्ष्मण विहार के साथ लगती ऐसी बहुत सारी पुरानी कॉलोनियां है जो इस Expressway के मुहाने पर बसी हैं।

GMCBL की सिटी बस फिलहाल सेक्टर 29 स्थित हुडा सिटी सेंटर, इफ्को चौक, एमजी रोड मेट्रो स्टेशन से IMT मानेसर तक जाती है।

मानेसर में ही पूरा न्यू गुरुग्राम बसा हुआ है। न्यू गुरुग्राम मानेसर से लेकर दिल्ली से लगते दौलताबाद, बजघेड़ा तक सेक्टर 99 से 115 तक बसें हैं। इन सेक्टरों में सार्वजनिक परिवहन के साधन मौजूद नहीं है।

सिटी बस की व्यवस्था होने से न्यू गुड़गांव के लोगों को एक से दूसरे स्थान तक जाने में सुविधा होगी। सेक्टर 80 से 115 तक इसी एक्सप्रेसवे पर आते हैं। बसई, धनवापुर, धनकोट, दौलताबाद, बजघेड़ा जैसे बड़े गांव भी इसी पर बसे हुए हैं।

जीएमसीबीएल बस सेवा शुरू करने के लिए जल्द ही एक्सप्रेसवे पर रूटों का सर्वे होगा। आईएमटी मानेसर से लेकर सेक्टरों को जोड़ते हुए कुछ रूटों पर सर्वे किया जाएगा।

इसके अलावा सोहना से बजघेड़ा, पालम विहार, राजेंद्र पार्क, राजीव, हीरो होंडा चौक, सेक्टर 10 से इन स्थानों पर बसें चलाने की तैयारी भी जीएमसीबीएल द्वारा की जा रही है। सर्वे के बाद विभाग की तरफ से भी Trial किया जाएगा।

 

Share This Article
Leave a comment