हरियाणा के इन 2 शहरों को मिलगी 200 इलेक्टिक बसों की सौगात ,परिवहन व्यवस्था होगी मजबूत

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana: हरियाणा की मनोहर सरकार NCR शहरों में ट्रैफिक व्यवस्था मजबूत करने की दिशा में हरसंभव प्रयास कर रही है।

इसी कड़ी में गुरुग्राम मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (GMDA) और फरीदाबाद मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (FMDA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ए. श्रीनिवास ने सार्वजनिक परिवहन के व्यापक सुधार के लिए दोनों विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की है।

इस बैठक में दोनों शहरों में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में व्यापक सुधार के लिए और तेजी से विकसित हो रहे इन शहरों की दीर्घकालिक बदलती गतिशीलता पर आंकलन किया गया। GMDA के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में दोनों शहरों में जीएमसीबीएल की 150 बसें संचालित हो रही हैं।

“PM ई- बस योजना” के तहत, गुरुग्राम और फरीदाबाद को 100- 100 इलेक्ट्रिक बसें आवंटित की जाएगी। ये बसें अक्टूबर महीने तक रोड़वेज बेड़े में शामिल होने की उम्मीद है। इसके साथ ही, इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए बस डिपो को ई- फ्रेंडली डिपो में बदलने का प्रविधान भी योजना में शामिल किया जाना है।

बसों और मेट्रो की होगी कनेक्टिविटी

ए. श्रीनिवासन ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि गुरुग्राम में आगामी मेट्रो कॉरिडोर के साथ सिटी बस सेवाओं की एकीकृत कनेक्टिविटी शहर में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं की उपयोगिता को बढ़ाने में सहायक होगी। नए बस मार्गों को जोड़ना और नए बस क्यू शेल्टर को स्थापित करने की योजना शहर में आगामी मेट्रो मार्ग के अनुसार होनी चाहिए, जो नागरिकों के लिए अंतिम मील कनेक्टिविटी को और बढ़ावा देगी. साथ ही, राजस्व में सुधार, घाटे को कम करने और बेटिकट यात्रा पर अंकुश लगाने के लिए टिकटिंग प्रणाली का डिजिटलीकरण जरूरी है।

 

Share This Article
Leave a comment