किसानों को मुआवजा देने और फसल खरीद प्रबंधन में विफल नई हरियाणा सरकार – दुष्यंत चौटाला

Sahab Ram
4 Min Read

किसानों को मुआवजा देने और फसल खरीद प्रबंधन में विफल नई हरियाणा सरकार – दुष्यंत चौटाला

Yuva Haryana: हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं जेजेपी के वरिष्ठ नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि मौजूदा हरियाणा सरकार किसानों को लेकर गंभीर दिखाई नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि न तो सरकार किसानों को चुनाव आचार संहिता लगने से पहले फसल खराबे का मुआवजा दे पाई और न ही रबी फसल की खरीद प्रबंधन बारे कोई फैसला ले रही।

 

वे बुधवार को चंडीगढ़ में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आचार संहिता लगने के चलते अब किसानों को फसल खराबे के मुआवजे के लिए 90 दिन तक इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि जेजेपी की मांग के बावजूद भी नई हरियाणा सरकार ने समय पर मुआवजा देने बारे फैसला नहीं लिया। इतना ही नहीं प्रदेश सरकार अब तक मंडियों में किसानों की फसलें आने के बावजूद खरीद का प्रबंध भी नहीं कर पाई है।

 

 

यहां तक कि सरसों को एमएसपी पर खरीदा जाएगा या भावांतर भरपाई योजना से, कौन सी एजेंसी कैसे खरीद करेगी, यह भी तय नहीं हो पाया है। दुष्यंत चौटाला ने मुख्यमंत्री से भ्रमण करने की बजाय किसानों के हित में फसल खरीद बारे जल्द प्रबंधन करने की मांग की। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व गठबंधन सरकार के दौरान साढ़े चार साल में किसानों को यह चिंता नहीं करनी पड़ी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि समय पर फसलों को खरीदा गया और करीब एक लाख करोड़ रुपए का सीधा किसानों के खाते में भुगतान हुआ।

 

लोकसभा चुनाव के संदर्भ में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जेजेपी लोकसभा चुनाव मैदान में पूरे हौसले और मजबूती के साथ उतरेगी। उन्होंने कहा कि पिछले पांच दिनों में जेजेपी ने सभी 10 लोकसभा के पदाधिकारियों के साथ चुनाव लड़ने के विषय पर विस्तार से चर्चा की है और वीरवार से हलका स्तर के पदाधिकारियों के साथ भी जेजेपी प्रभारी और जिला अध्यक्ष बैठकें करेंगे। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चौधरी देवीलाल के सिपाही किसान की तरह मेहनत करते हुए जेजेपी संगठन की ताकत को बढ़ाने का काम कर रहे है। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव तक जेजेपी हर घर तक पहुंच कर संगठन मजबूती पर बल देगी। वरिष्ठ जेजेपी नेता ने कहा कि जेजेपी के साथ नए लोग जोड़ने के साथ-साथ पुराने साथियों को भी जोड़ा जाएगा।

 

एक सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कार्यकर्ताओं की मेहनत का फायदा जेजेपी किसी दूसरे संगठन को कैसे दे सकती है? अब तक कार्यकर्ताओं की मेहनत से जेजेपी इस मुकाम तक पहुंची है और इस लोकसभा चुनाव में जेजेपी अपने संगठन की ताकत को दिखाएगी। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता आज 10 की 10 सीटों पर चुनाव लड़ने को तैयार है। एक अन्य सवाल के जवाब में दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस बार ताला भी हम लाएंगे और उसमें चाबी भी हमारी लगाएंगे।

 

उन्होंने कहा कि 2019 के समय हमने चाबी से ताला खोलने की बात कही थी और हमने यह करके भी दिखाया। वहीं पूर्व उपमुख्यमंत्री ने लंबे समय से हरियाणा कांग्रेस में संगठन का निर्माण नहीं होने को कांग्रेस की विफलता बताया और कहा कि कांग्रेस प्रभारी सिर्फ तारीख पर तारीख ही दे रहे है। इससे पहले दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ जेजेपी प्रदेश कार्यालय पर करनाल लोकसभा के पार्टी पदाधिकारियों के साथ लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा भी की।

Share This Article
Leave a comment