मतदाताओं के बिना लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूत नहीं बनाया जा सकता- अनुराग अग्रवाल

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva Haryana : हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा है कि हर 5 वर्ष के बाद होने वाले लोकसभा के आम चुनाव भारतीय पंरपरा का हिस्सा है, जिसे विश्व में सबसे मजबूत लोकतांत्रिक प्रणाली के रूप में मान्यता मिली है। देश के इस गौरव को मतदाताओं के मताधिकार का प्रयोग किए बिना बनाए रखना संभव नहीं है। इसलिए प्रत्येक मतदाता अपने मत का इस्तेमाल कर इस पुण्य में कार्य में आहुति डालनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से चुनाव कराने के लिए सभी व्यापक प्रबंध राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के माध्यम से करवाता है। सुरक्षा की दृष्टि से राज्य पुलिस के अलावा केंद्रीय शस्त्र बलों की कंपनियां भी लोकसभा के चुनाव में तैनात की जाती हैं।

हरियाणा में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए 15 केंद्रीय शस्त्र बलों की कंपनियां तैनात की जाएगी, जिसमें 10 सीआरपीएफ व 5 आइटीबीपी की कंपनियां शामिल हैं। चुनाव को लेकर प्रारंभिक दौर की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। कंपनियों की तैनाती के बारे में भी समीक्षा बैठक हो चुकी है। चुनाव पर्यवेक्षकों के साथ भी भारत के चुनाव आयोग ने बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

अग्रवाल ने कहा कि चुनाव निष्पक्ष व बिना प्रलोभन के करवाए जाना हमारी प्रमुख प्राथमिकता है। इसको पूरा करने के लिए हम तत्पर हैं और पुलिस व आबकारी विभाग भी विशेष चेकिंग कर रहा है। अब तक लगभग 5 करोड़ रुपये की कीमत की अवैध शराब व नशीले पदार्थ पकड़े जा चुके हैं।

Share This Article
Leave a comment