हरियाणा के इस शहर में बस स्टैंड पर खुला, प्रदेश का पहला ब्रेस्ट फीडिंग क्यूबिकल ,इस दिन से होगा शुरू

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva Haryana: हरियाणा के रोहतक शहर में बस स्टैंड पर मातृ शक्ति के लिए एक अनूठी सुविधा की शुरुआत होने जा रही है। रोडवेज ने रोहतक डिपो पर प्रदेश का पहला ब्रेस्ट फीडिंग क्यूबिकल बनाने का फैसला किया है। इस क्यूबिकल में माताएं अपने बच्चों को स्तनपान करा सकेंगी, जो प्रदेश में पहली बार है।

ब्रेस्ट फीडिंग क्यूबिकल का उद्घाटन अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च को किया जाएगा। इस सुविधा के उपयोग के लिए महिलाएं अब अपने शिशु को स्तनपान कराने के लिए किसी भी संकोच की जरूरत नहीं महसूस करेंगी।

ब्रेस्ट फीडिंग क्यूबिकल में एक बार में छह से सात माताएं बैठकर अपने शिशु को दूध पिला सकेंगी। यह सुविधा माताओं के लिए बहुत ही उपयोगी और सुविधाजनक है, खासकर जब वे बसों में यात्रा कर रही हों।

ब्रेस्ट फीडिंग क्यूबिकल का उद्घाटन करते हुए, रोडवेज के प्रमुख भारत भूषण गोगिया ने इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया। उन्होंने बताया कि इस सुविधा से महिलाओं को अपने बच्चे को स्तनपान कराने में अधिक सुविधा मिलेगी।

महिलाओं और उनके बच्चों के लिए बस स्टैंड पर ब्रेस्ट फीडिंग क्यूबिकल की यह सुविधा बहुत ही स्वागत की गई है। यह न केवल माताओं को बच्चों का पेट भराने में सहायक होगा, बल्कि इससे बच्चों को सुरक्षित और स्वस्थ भी रखा जा सकेगा।

इस अद्वितीय पहल के जरिए, हरियाणा में मातृत्व के लिए नई सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है, जो महिलाओं के स्वास्थ्य और बच्चों के विकास को बढ़ावा देगा। यह एक सामाजिक सुधार है जो मातृत्व की सम्मान करता है और माताओं को उनके महत्वपूर्ण और साहसिक भूमिका का सम्मान करता है।

Share This Article
Leave a comment