साबरमती-आगरा कैंट एक्सप्रेस हादसे का शिकार, चार डिब्बे पटरी से उतरे,जान-माल का नुकसान नहीं

Sahab Ram
2 Min Read

रविवार रात करीब एक बजे अजमेर के मदार स्टेशन के पास सुपरफास्ट साबरमती-आगरा कैंट एक्सप्रेस (12548) का इंजन और चार डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

एडीआरएम बलदेव राम ने बताया कि हादसे के कारणों की अभी जानकारी नहीं सामने आई है। रेलवे ने अजमेर जंक्शन पर हेल्प डेस्क स्थापित की है। हेल्पलाइन नंबर 0145-2429642 जारी किया गया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि इंजन और चार जनरल डिब्बे पटरी से उतर गए। रेलवे द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों ने ट्रैक बहाली का काम शुरू कर दिया है। ट्रैक बहाली का काम किया जा रहा है और डाउन लाइन को फिट कर दिया गया है। इस पर ट्रेन परिचालन शुरू कर दिया गया है।शुरुआती जांच में पता चला है कि ट्रेन के लोको पायलट को सामने से आ रही मालगाड़ी पर शक हुआ और उसने इमरजेंसी ब्रेक लगा दी। जबकि मालगाड़ी समानांतर ट्रैक पर आ रही थी। ऐसे में चार डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए। आगरा कैंट के पीछे राजधानी एक्सप्रेस आ रही थी, जिसे हादसे की जानकारी होते ही रोक दिया गया। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

हादसे के बाद कई ट्रेनों को रद्द या परिवर्तित किया गया है:

ट्रेन संख्या 12065 अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला रद्द

ट्रेन संख्या 22987 अजमेर-आगरा फोर्ट रद्द

ट्रेन संख्या 09605 अजमेर-गंगापुर सिटी रद्द

ट्रेन संख्या 09639 अजमेर-रेवाड़ी रद्द

ट्रेन संख्या 09639 अजमेर-रेवाड़ी रद्द

ट्रेन संख्या 19735 जयपुर-मारवाड़ रद्द

ट्रेन संख्या 19736 मारवाड़-जयपुर रद्द

गाड़ी संख्या 12915 साबरमती-दिल्ली रेल सेवा का मार्ग डायवर्ट कर वाया डोराई-मदार (अजमेर को छोड़कर)

गाड़ी संख्या 17020, हैदराबाद-हिसार रेल सेवा का मार्ग वाया आदर्श नगर-मदार (अजमेर को छोड़कर) परिवर्तित

रेलवे को इस मामले की जांच कर हादसे के कारणों का पता लगाना चाहिए और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए।

Share This Article
Leave a comment