RBI का बड़ा ऐलान, अब शनिवार और रविवार को भी खुलेंगे बैंक

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana : रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) की तरफ से टैक्स पेयर को बड़ी सुविधा दी गई है, इस सुविधा के बाद अब शनिवार- रविवार को भी बैंकों को खोलने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत देते हुए 30 और 31 मार्च 2024 को शनिवार और रविवार को भी बैंक खोलने का निर्देश दिया है।

वित्त वर्ष 2023-24 का समापन 31 मार्च 2024 को वित्त वर्ष का अंतिम दिन है। इस दिन तक सभी सरकारी लेन-देन पूर्ण होने आवश्यक हैं।

सरकारी खातों की वार्षिक वित्तीय वर्ष समापन: इस समय सरकारी खातों की वार्षिक वित्तीय वर्ष समापन (Financial Year Closing) की प्रक्रिया चल रही है।
पेन्डिंग डिपार्टमेंटल वर्क: कुछ विभागों में कामकाज अभी भी बाकी है, जिसे 31 मार्च 2024 तक पूरा करने की आवश्यकता है।

टैक्सपेयर्स अब शनिवार और रविवार को भी बैंक जाकर अपने बकाया कर जमा कर सकते हैं। बैंकों के खुले रहने से सरकारी कामकाज में सुगमता आएगी और वित्तीय वर्ष 2023-24 का समापन सुचारू रूप से होगा।

बैंक कर्मचारियों को शनिवार और रविवार को भी काम करना होगा। यह फैसला निश्चित रूप से टैक्सपेयर्स और सरकारी कामकाज के लिए फायदेमंद होगा।

हालांकि, यह ध्यान रखना रखे है कि यह फैसला केवल 30 और 31 मार्च 2024 के लिए लागू है। 1 अप्रैल 2024 से बैंक अपने सामान्य समय पर काम करेंगे।

अगर आप इस महीने के लास्ट में टैक्स से जुड़ा हुआ कोई काम करने का प्लान कर रहे है, तो बता दे कि वीकेंड के बावजूद अबकी बार 31 और 30 को बैंक और इनकम टैक्स ऑफिस ओपन रहने वाले हैं।

आरबीआई की तरफ से एक नोटिफिकेशन जारी किया गया, जिसमें दी गई जानकारी के अनुसार इस दिन केवल एजेंसी बैंक खुले रहेंगे। एजेंसी बैंक वह बैंक होते हैं जिन्हें सरकारी रिसिप्ट और पेमेंट को संभालने के अधिकार होते हैं इस लिस्ट में 12 सरकारी और 20 प्राइवेट बैंक शामिल है।

 

Share This Article
Leave a comment