हरियाणा में अगले 4 दिनों में बारिश का अलर्ट हुआ जारी , इस शहर में सबसे अधिक गर्मी की उम्मीद

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana : हरियाणा में ठंड लगभग जा चुकी है, लेकिन अब फिर से मौसम बदल रहा है। कल से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से कई इलाकों में बादल छाएंगे और हल्की बारिश के आसार हैं।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 27 March से फिर दो दिन हल्की बारिश की संभावना है। राज्य में पिछले 24 घंटे में दिन का तापमान 3 डिग्री तक बढ़ा है. प्रदेश में अधिकतम तापमान (दिन के समय) 6 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 37 डिग्री Record हुआ. शुक्रवार का दिन साल का अब तक का सबसे गर्म दिन था। दिन के साथ ही रात के Minimum Temperature में भी 7 से 8 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ यह 19 डिग्री के पार चला गया है।
महेंद्रगढ़ के नारनौल में सबसे ज्यादा 37 डिग्री तापमान रहा. यहां सामान्य से 4.4 डिग्री तापमान ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. मेवात में पारा 33.3 डिग्री रहा. हिसार का तापमान 33.7 डिग्री दर्ज हुआ. रात के पारे भी तेजी से वृद्धि हो रही है। सिरसा में 19.6 डिग्री तापमान रहा. अभी 20 जिलों का तापमान 30 डिग्री से ऊपर है. सिर्फ यमुनानगर और अंबाला में तापमान 30 से नीचे बना हुआ है।
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ नें कहा कि सूबे में 25 मार्च तक मौसम में बदलाव रहने की संभावना बन रही है. यह बदलाव एक पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से दिखेगा. सूबे में 24 मार्च को ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छा सकते हैं. इसके साथ ही एक-दो स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी भी होनें के आसार है. जिससे दिन का तापमान थोड़ा हल्का रहने, लेकिन रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है. इस दौरान बीच-बीच में हवाएं चलने की भी संभावना बन रही है।

Share This Article
Leave a comment