शंभू बॉर्डर से प्रदर्शनकारी किसानों की दिल्ली कूच की तैयारी, एक और पुलिसकर्मी का निधन

Sahab Ram
2 Min Read

Yuva Haryana : पंजाब के हजारों किसान शंभू बॉर्डर पर डेरा डाले हुए हैं और बुधवार को दिल्ली कूच करने की तैयारी में हैं। मंगलवार को हरियाणा पुलिस ने बताया कि किसान आंदोलन के बीच एक और पुलिसकर्मी का निधन हो गया है।

जवान कौशल कुमार की ड्यूटी के दौरान अचानक तबीयत खराब हो गई। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। हरियाणा पुलिस के डीजीपी शत्रुजीत कूपर ने कौशल कुमार के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति की कामना की है।

किसानों ने केंद्र सरकार का प्रस्ताव ठुकराया:

सोमवार रात केंद्र सरकार द्वारा किसानों को दिए गए प्रस्ताव को किसान संगठनों ने ठुकरा दिया था। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा, “हमारी मांग है कि MSP की गारंटी का कानून लाया जाए। अगर पीएम के पास इच्छाशक्ति होगी तो संसद का एक दिन का सत्र बुलाया जा सकता है। कोई भी विपक्षी दल इसका विरोध नहीं करेगा।”

किसानों की मांगें:

फसलों के लिए MSP पर कानून
कृषि ऋण माफी
बिजली बिल माफी
गन्ने का बकाया भुगतान
स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करना

सरकार की अपील:

केंद्र सरकार ने किसानों से आंदोलन वापस लेने और बातचीत के जरिए समाधान ढूंढने की अपील की है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार किसानों की सभी जायज मांगों को पूरा करने के लिए तैयार है।

आगे क्या?

किसानों ने बुधवार सुबह 11 बजे दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है। दिल्ली पुलिस ने किसानों को शहर में प्रवेश करने से रोकने के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है।

महत्वपूर्ण बातें:

शंभू बॉर्डर पर प्रदर्शन कर रहे किसानों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
किसान संगठनों ने कहा है कि वे तब तक अपना आंदोलन जारी रखेंगे जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं।
केंद्र सरकार ने किसानों के साथ बातचीत के लिए कई दौर की बैठकें की हैं, लेकिन अभी तक कोई समझौता नहीं हो सका है।

 

Share This Article
Leave a comment