हरियाणा में लोकसभा चुनावों की तैयारियां तेज, राजनैतिक दलों के साथ बैठक में दी जानकारी

Sahab Ram
3 Min Read

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए 22 जनवरी, 2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया गया है, जिसे विभाग की वैबसाइट पर अपलोड किया गया है।

अग्रवाल आज यहां मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में बुलाई गई मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय व राज्य की राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे अपने-अपने क्षेत्र की मतदाता सूची का बारीकी से अध्ययन करें और यदि कोई अपात्र व्यक्ति मतदाता सूची में शामिल है तो उसकी जानकारी नाम हटवाने के लिए निर्धारित फार्म भरें। इसी प्रकार, अगर कोई नया नाम सूची में शामिल करना है तो भी निर्धारित फार्म भरें।

उन्होंने कहा कि आयोग ने 1950 हैल्पलाइन नम्बर जारी किया हुआ है, उस पर भी जानकारी दी जा सकती है व प्राप्त की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने कुछ मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किए हैं जिनमें वोटर हेल्पलाइन, सूक्ष्म ईसीआई, सी विजिल, वोटर टर्न आउट, अपने प्रत्याशी के बारे में जाने, चुनाव सीजर मैनेजमेंट सिस्टम शामिल है। इन एप्लीकेशन से मतदाताओं को घर बैठे तमाम जानकारियां उपलब्ध करवाने की सुविधा दी गई है।

प्रदेश में अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची में कुल 1 करोड़ 97 लाख मतदाता पंजीकृत किए गए है जिसमें 1 करोड़ 5 लाख पुरुष और 92 लाख 50 हजार महिला मतदाता शामिल है। इसके अलावा प्रदेश में कुल 19 हजार 812 मतदान केन्द्र भी स्थापित किए गए है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं की संख्या 11479 है।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के संशोधन के दौरान कुल 5 लाख 25 हजार 615 लोग मतदाता के रूप में पंजीकृत हुए है। उन्होंने अपील करते हुए कहा है कि सभी पात्र व्यक्तियों को सबसे पहले अपना वोट जरूर बनवाना चाहिए और इसके बाद अपने बूथ पर जाकर अपना वोट जरूर डालना चाहिए। इस लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने मत का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

राजनैतिक पार्टियों की ओर से भारतीय जनता पार्टी से श्री वरिंदर गर्ग, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से श्री तलविंद्र सिंह व आर डी सैनी और आम आदमी पार्टी की ओर से सुश्री वीनस मलिक तथा जननायक जनता पार्टी से श्री राम नारायण यादव और इनेलो की ओर से श्री सत्यव्रत ने प्रतिनिधियों के रूप बैठक में हिस्सा लिया।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीमती हेमा शर्मा, संयुक्त निर्वाचन अधिकारी श्री अपूर्व व श्री राजकुमार के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Share This Article
Leave a comment