नितिन गडकरी ने जारी किया आदेश,अब भारत मे टोल टैक्स में आएगा नया बदलाव

Sahab Ram
2 Min Read

 

Yuva Haryana: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अब तक के टोल सिस्टम को बदलने का आदेश दिया है, जिससे सत्र 2024 से नए और सुधारित सेटेलाइट-बेस्ड ट्रोलिंग सिस्टम का आरंभ होगा।

इसके बाद से, मौजूदा FASTag सिस्टम बंद हो जाएगा और सभी वाहनों को नए सिस्टम के साथ जुड़ना होगा। इससे टोल पेमेंट में सुधार होगा और जनता को भी आसानी होगी।

मार्च 2024 से शुरू होने वाले नए सिस्टम में जीपीएस नेविगेशन सिस्टम का उपयोग किया जाएगा, जिससे टोल के भुगतान में वृद्धि होगी।

इस स्मार्ट सिस्टम के माध्यम से, वाहनों को सीधे उनके बैंक खाते से टोल की राशि काटी जाएगी, जिससे व्यक्तियों को पेपरलेस प्रक्रिया में सुधार मिलेगा। इसमें जनता को बूथ पर लाइन में खड़ा होकर इंतजार करने की जरुरत नहीं होगी और समय भी बचेगा।

यह नया सिस्टम न केवल व्यक्तियों के लिए सुधार लेकर आएगा, बल्कि सरकार को भी इससे फायदा होगा। इससे टोल बूथ बनाने और इन्फ्रास्ट्रक्चर कॉस्ट में कमी होगी, जिससे की समझदारी और सुगमता से जनता को सेवाएं मिलेंगी।

सैटेलाइट-बेस्ड ट्रोलिंग सिस्टम के लागू होने से जनता को टोल के भुगतान में आसानी होगी। इसके साथ ही, गाड़ी चलाने का अनुभव भी बेहतर बनेगा और सड़क पर ट्रैफिक कम होगा। नये सिस्टम में GPS का सहारा लेकर व्यक्तियों को सीधे देशव्यापी रूप से सड़क की नेविगेशन में मदद होगी।

नितिन गडकरी ने इस बदलाव के साथ जनता को एक नई तकनीकी दिशा में ले जाने का इरादा किया है।

नये सिस्टम का उद्घाटन मार्च 2024 में होने की उम्मीद है और यह टोल टैक्स के क्षेत्र में एक सकारात्मक क्रांति ला सकता है। इससे न केवल ट्रैफिक कम होगा, बल्कि व्यक्तियों को टोल पे पेमेंट करने में भी सुधार होगा।”

Share This Article
Leave a comment