Middle Class family Car: मिडिल क्लास फैमली के लिए ही बनी है ये मजेदार कार, तेल तो बस सूंघती हैं, बजट में इतना सब कुछ

Sahab Ram
3 Min Read

Middle Class family Car: मिडिल क्लास फैमली के लिए ही बनी है ये मजेदार कार, तेल तो बस सूंघती हैं, बजट में इतना सब कुछ

भारतीय कार बाजार में कई तरह की साइज, डिजाइन और परफॉर्मेंस वाली कारें उपलब्ध हैं, लेकिन एक आम आदमी को हमेशा से ही एक ऐसी कार की जरूरत होती है जो कम खर्च में चले और उसकी मेंटेनेंस में भी ज्यादा परेशानी न उठानी पड़े। मारुति सुजुकी बलेनो ऐसी ही एक कार है जो अपनी शानदार माइलेज, दमदार इंजन और प्रीमियम फीचर्स के साथ लोगों का दिल जीत रही है।

बलेनो का दमदार इंजन

मारुति बलेनो में 1.2-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलता है। यह इंजन 90 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी बलेनो को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी वर्जन में भी पेश करती है। बलेनो के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

पेट्रोल और सीएनजी दोनों में शानदार माइलेज

पेट्रोल में बलेनो 22.94 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी में 30.61 किलोमीटर प्रति किलोग्राम की माइलेज देती है। यह माइलेज इस कार को अपने सेगमेंट में सबसे माइलेज देने वाली कारों में से एक बनाती है।

प्रीमियम फीचर्स से लैस

फीचर्स की बात करें तो, मारुति बलेनो के टॉप वैरिएंट में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो फीचर के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कामिस साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

सुरक्षा का भी रखा गया है ख्याल

सुरक्षा के लिहाज से इस कार में 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स एंकरेज, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स मिल जाते हैं।

चार वैरिएंट में उपलब्ध

मारुति बलेनो को चार वैरिएंट- सिग्मा, डेल्टा, जेटा और अल्फा में खरीदा जा सकता है। इसकी कीमत 6.66 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होकर 9.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। बलेनो का मुकाबला हुंडई आई20, टाटा अल्ट्रोज और टोयोटा ग्लैंजा से है।

Share This Article
Leave a comment