हरियाणा में पशुधन एंबुलेंस सेवा का शुभारंभ, अब बीमार पशुओं को होगा घर पर इलाज

Sahab Ram
2 Min Read

 

 

Yuva Haryana : हरियाणा सरकार ने पशुपालकों को एक नई सुविधा प्रदान करने के लिए पशुधन एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की है, जिसका उद्दीपन गांव जाटपाली स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ परिसर में चल रही 40वीं राज्य पशुधन प्रदर्शनी में किया गया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस मौके पर 70 मोबाइल पशुधन एंबुलेंस का विमोचन किया और उन्होंने एक लैपटॉप पर 24×7 टोल फ्री नंबर 1962 का शुभारंभ भी किया।
इस सेवा के माध्यम से बीमार पशुओं को घर पर ही इलाज की सुविधा मिलेगी, जिससे पशुपालकों को ताकलीफ नहीं होगी और उनके पशुधन को सही समय पर उचित इलाज मिलेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस अवसर पर कहा, “हमारा लक्ष्य है कि हम पशुपालकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करें ताकि उन्हें पशुधन की देखभाल में आसानी हो। इस पशुधन एंबुलेंस सेवा से हम बीमार पशुओं को तुरंत इलाज पहुंचा सकेंगे।”

हरियाणा सरकार ने 11.20 करोड़ रुपए की लागत में बनाई गई 70 मोबाइल पशुधन एंबुलेंस को विभिन्न जिलों में दिन-रात सेवा उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है, ताकि पशुपालकों को अपने पशुओं का अच्छा ख्याल रखने में मदद मिले।

पशुपालक इस सुविधा का उपयोग करने के लिए टोल फ्री नंबर 1962 पर कॉल कर सकते हैं और बीमार पशु की जानकारी देने के बाद, एंबुलेंस को घर बुलवा सकते हैं।

यह सुविधा पशुपालकों को उनके आराम और पशुधन की सुरक्षा के लिए समर्थन और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का प्रयास है ताकि उनका अच्छा ख्याल रखा जा सके और उनके पशुओं को उचित इलाज मिल सके।

 

Share This Article
Leave a comment