हरियाणा के वोटर लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम, यहां देखे पूरा Process

Sahab Ram
3 Min Read

लोकसभा चुनावों की तैयारी में प्रशासन ने प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। मतदाता जो अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहता है, उसका नाम मतदाता सूची में होना आवश्यक है। यदि किसी मतदाता का नाम मतदाता सूची में है, लेकिन उसके पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है, तो वह वैकल्पिक पहचान पत्र दिखाकर अपना वोट डाल सकता है। इसके अलावा, अगर किसी मतदाता के पास पुराना वोटर कार्ड है, तो भी वह वोट डाल सकता है, परंतु उसका नाम उस क्षेत्र की मतदाता सूची में होना चाहिए।

 

यह सुनिश्चित करने के लिए कि मतदाताओं को वोट करने के लिए कोई भी परेशानी नहीं हो, प्रशासन ने संबंधित निर्देशों की पूरी की जा रही है। इसके अलावा, मतदाताओं को वोट करने के लिए उपयुक्त व्यवस्थाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं, जिससे कि वे अपने मताधिकार का सही तरीके से प्रयोग कर सकें।

 

गुरुग्राम के जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा है कि मतदाताओं को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनका नाम मतदाता सूची में शामिल है या नहीं. ईपीआईसी के अलावा, मतदाता वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों का उपयोग करके भी अपना वोट डाल सकते हैं. इन दस्तावेजों में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र, राज्य सरकार, पीएसयू या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी फोटो वाला सेवा पहचान पत्र, बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटो वाला पासबुक, पैन कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड शामिल हैं।

 

ऐसे देखें मतदाता सूची

-विधानसभावार मतदाता सूचियां हरियाणा राज्य चुनाव आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।

-आप ceoharyana.gov.in वेबसाइट पर अपलोड की गई है।

-डाउनलोड करके कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम देख सकता है।

-इसके अलावा, मतदाता हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करके भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

-आप नजदीकी चुनाव कार्यालय में जाकर भी अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं।

-चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर भी अपना नाम ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

-वोटर हेल्पलाइन मोबाइल ऐप की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है।

-जिस पर मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में देख सकता है।

Share This Article
Leave a comment