हरियाणा के रोहतक, सिंरसा समेत 14 शहरों में मिलेंगे आवास, 10542 आवेदकों को मिलेगा अपना घर

Sahab Ram
2 Min Read

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पात्र लोगों को रियायती दरों पर आवास उपलब्ध करवाने के लिए ’मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना’ के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों के लिए आज मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पंजीकरण पोर्टल का शुभांरभ किया।

योजना के तहत अपना प्लाट सुरक्षित करने के लिए यह पोर्टल आज यानि 1 फरवरी 2024 से लाइव होगा। पात्र आवेदक आज से ही हाउसिंग फाॅर आल विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं। शुरूआती चरण में 14 शहरों में 10,542 प्लाट पात्र लोगों को दिए जाएगें। लगभग 15 दिनों में यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि प्लाट आवंटन प्रक्रिया में घूमंतु जाति, विधवा तथा अनुसूचित जाति के आवेदकों को प्राथमिकता दी जाए। साथ ही फलैट के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को फलैट प्रदान करने के लिए भी जल्द आवश्यक कार्यवाही करें।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हर परिवार को अपना घर देने के उद्देश्य से शुरू की गई ’प्रधानमंत्री आवास योजना’ के सकारात्मक प्रभाव को देखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा ’मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना’ सितंबर 2023 मंे प्रारंभ की गई थी।

जिसके तहत शहरों में रहने वाले वाले लगभग 2.90 लाख ऐसे परिवारों द्वारा घर के लिए आवेदन किया गया था जिनके पास अपना घर नहीं है और जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है। इसमें प्लाट के लिए लगभग 1.51 लाख तथा फलैट के लिए करीब 1.38 लाख लोगांे ने आवेदन किया है।

इन शहरों में मिलेगा आशियाना
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना पंजीकरण पोर्टल पर आवेदकों का आवेदन करते समय 10,000 रुपये की बुकिंग राशि जमा करवानी होगी। पोर्टल पर प्लाट बुकिंग के प्रथम चरण में 14 शहरों के लिए आवेदन किए जा सकते हैं जिनमे चरखी दादरी, गोहाना, सिरसा, झज्जर, फतेहाबाद, जगाधरी, सफीदों, पिंजौर, रोहतक, रेवाडी, महेंद्रगढ, करनाल, पलवल और जुलाना शामिल हैं।

 

Share This Article
Leave a comment