Hindi News: हरियाणा में बारिश से गेहूं को फायदा, सरसों और मटर की फसल को नुकसान, जानें कैसे

Sahab Ram
2 Min Read

बुधवार की रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार को भी जारी रही. इससे जहां मौसम ठंडा हो गया वहीं इसका असर फसलों पर भी पड़ा। यह बारिश गेहूं की फसल के लिए संजीवनी बन गई।

किसानों का कहना है कि बारिश के साथ तेज हवा चलने से सरसों की फसल को नुकसान हुआ है। गेहूं के साथ-साथ गन्ने की खेती के लिए भी यह बारिश फायदेमंद साबित हुई है।

किसान ऋषिपाल का कहना है कि मटर के खेत में पानी भरने से मटर की फसल को भी नुकसान हुआ है। आसमान में बादलों को देखकर वे किसान काफी चिंतित हैं जिनकी फसलें पक चुकी हैं।

ऐसे में अगर तेज हवा के साथ बारिश हुई तो सरसों की फसल गिर सकती है। वहीं, बारिश के कारण खेतों में पानी भर जाने से गन्ने की कटाई भी प्रभावित हुई है.

स्वार के धनौरी निवासी लहसुन उत्पादक धर्मेंद्र मौर्य ने बताया कि बारिश लहसुन के लिए भी फायदेमंद है। मिलकडुंडी निवासी किसान जहीर खान और शाहिद खान का कहना है कि बारिश से सरसों को नुकसान होने की आशंका है। यह कई फसलों के लिए भी फायदेमंद है.

बारिश से गेहूं की फसल को काफी फायदा हुआ है। इसके अलावा गन्ने की खेती के लिए भी बारिश फायदेमंद है। यदि तेज हवा और ओलावृष्टि हुई तो फसल खराब होने की पूरी संभावना है। – नावेद खान, किसान

मेरे 32 बीघे खेत में सरसों की फसल है। हवा के साथ हुई बारिश से कई हिस्सों में सरसों की फसल गिर गयी है. अगर अब ज्यादा बारिश हुई तो फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाएगी। जिससे भारी नुकसान होगा.

 

Share This Article
Leave a comment