हरियाणा अब घर बैठे अपना वोटर आईडी कार्ड बनाने का अब आखिरी मौका,ECI ने शुरू की ये ऐप,ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Sahab Ram
3 Min Read

 

 

Yuva Haryana : हरियाणा राज्य में लोग अब अपना वोटर आईडी कार्ड घर बैठे बनवा सकते हैं। चुनाव आयोग ने इस सुविधा को बढ़ावा देते हुए अंतिम मौका दिया है। 18 साल के हरियाणा के युवक और युवतियों को अपना वोटर आईडी कार्ड बनवाने के लिए वे votes.eic.in वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह सुविधा केवल तब तक ही है जब तक कि लोकसभा चुनाव के नामांकन प्रक्रिया शुरू नहीं होती। राज्य में लोकसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल से शुरू होगी और 6 मई तक चलेगी।

इसके अलावा, आयोग ने विभिन्न ऐप्स की शुरुआत की है, जिनका उपयोग करने से लोग अपनी मतदान की प्रक्रिया को सुगम बना सकते हैं। ऑनलाइन नामांकन पत्र भरने के लिए आयोग ने ‘कैंडिडेट नॉमिनेशन’ नामक एक ऐप बनाया है।

इस ऐप के माध्यम से प्रत्याशी अपने आवेदन को ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। इसमें ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से फीस जमा करने का विकल्प भी उपलब्ध है।

मतदाताओं के लिए वोटर हेल्पलाइन ऐप भी शुरू की गई है। इस ऐप के माध्यम से लोग अपने ईपीआईसी कार्ड को जोड़कर अपनी मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं। वोटर टर्नआउट ऐप में कुल जनसंख्या के अनुपात में बने वोटों की संख्या को भी देखा जा सकता है।

इसके अलावा, मतदाता वोटर हेल्पलाइन ऐप पर मतदाताओं को अपना डेटा चेक करने की सुविधा भी उपलब्ध है।

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए आयोग ने PWD ऐप शुरू किया है। इस ऐप का प्रयोग कर दिव्यांगजन उम्मीदवार अपने नाम, मतदाता पहचान पत्र आदि की जांच कर सकते हैं। आयोग की वेबसाइट पर इन सभी ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इसी प्रकार निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल के नाम से एक नया भी ऐप शुरू किया है।

इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर कोई भी नागरिक आचार संहिता की कहीं अवहेलना हो रही है, तो उसकी फोटो या वीडियो बनाकर अपनी शिकायत भेज सकते हैं। जिसका निवारण निर्वाचन ऑफिस की ओर से 100 मिनट में किया जाएगा।

 

 

Share This Article
Leave a comment